पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शारदीय नवरात्र:भक्ति की शक्ति: पूजा स्थलों में आज विराजमान होंगी मां दुर्गा

गयाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • छोटी-छोटी मां दुर्गा की प्रतिमाओं को घरों में विराजमान के लिए रिक्शे से लेकर जाते दिखे श्रद्धाल

शक्ति की भक्ति का पर्व शारदीय नवरात्र...। शुक्रवार को भक्त शेरोवाली मां दुर्गा के सातवें रूप माता कालरात्रि की पूजा करेंगे। भक्ति भाव से उन्हें गुड़, मिसरी, पुआ का नैवेध अर्पित कर दु:ख, कष्ट व शोक से मुक्ति की प्रार्थना करेंगे। इसी दिन पूजा स्थलों व घरों में श्रद्धालु मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करेंगे। आचार्य नवीन चंद्र मिश्र वैदिक ने बताया कि 23 अक्टूबर की दोपहर 12:08 से पूर्व पूजा स्थलों में मां दुर्गा विराजमान हो जाएगी। इसके बाद रात्रि में महानिशा पूजा होगी। पंचांगां की गणना के बाद महाअष्टमी का व्रत श्रद्धालु 24 अक्टूबर को ही करें। उन्होंने बताया कि इस दिन सुबह 11:42 बजे तक अष्टमी तिथि है। इसके बाद नौवी शुरू हो जाएगी। भक्त अपनी सुविधानुसार इस दिन नवमी का हवन कर सकते है। वहीं 25 अक्टूबर को 11:14 बजे से पूर्व ही नवमी का हवन कर सकते है। 26 अक्टूबर को कलश विसर्जन के साथ भक्त पारण कर नवरात्र पर्व का समापन करेंगे।

मां मंगलागौरी में आज होगी विशेष पूजा
शक्तिपीठ मां मंगलागौरी मंदिर में 23 अक्टूबर को महानिशा पूजा होगी। जय मां मंगलागौरी प्रबंधकारिणी समिति के सलाहकार बंटी सिंह व चुन्नू सिंह ने बताया कि महानिशा पूजा को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है। इस दिन माता का भव्य व आकर्षक शृंगार किया जाएगा, साथ ही उन्हें 56 प्रकार के भोग लगेंगे। इधर मां दु:खहरणी, मां शीतला मंदिर, मां बागेश्वरी मंदिर व मां बांग्ला स्थान मंदिर में भी महानिशा पूजा को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है।

नवाहृ पाठ के दर्शन के लिए पहुंच रहे लोग
वैश्विक आपदा कोरोना संक्रमण के कारण इस बार न तो आजाद पार्क, न धामी टोला और ना ही गांधी मैदान में श्रीराम चरित्र मानस नवाहृ पाठ हो रहा है। परंपरा का निर्वहण करने के लिए डालमिया हाउस में 25 ब्राह्मणों के नेतृत्व में नवाहृ पाठ कराया जा रहा है। नवाहृ पाठ का दर्शन के लिए शहर के बुद्धिजीवी व समाजसेवी पहुंच रहे है। बता दें कि यहां प्रभु श्रीराम, माता सीता, लक्ष्मण, हनुमान व भगवान गणेश की मनमोहक प्रतिमा विराजमान है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें