पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गया:ग्रैंड कॉर्ड रेलवे लाइन पर 160 की रफ्तार से दौड़ेंगी सवारी ट्रेनें

गया10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 13 मीटर टुकड़े के स्थान पर 260 मीटर लेंथ की 60 केजी ग्रेड पटरी से रिप्लेसमेंट
  • डीडीयू, डेहरी ऑन सोन, मानपुर में रूट रिले इंटरलॉकिंग पूरा, कर्व को भी बेहतर किया जा रहा

जंक्शन होकर गुजरने वाली ग्रैंड कॉर्ड रेलवे लाइन (जीसी लाइन) पर सवारी ट्रेनों की स्पीड बढ़ाकर चलाने की कवायद की जा रही है। रेल अधिकारी के अनुसार ट्रैक में अमान परिवर्तन के बाद अंग्रेजों के द्वारा स्थापित इस रेल लाइन पर 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। इसके लिए पूर्व में बिछाए गए रेल पटरी को 60 केजी ग्रेड की 260 मीटर लेंथ की नई आधुनिक ट्रैक से रिप्लेसमेंट करने की कवायद की की जा रही है।

कुछ स्टेशनों के बीच काम अभी बाकी है।  ज्वाइंट क्लिप को हटाकर या कम कर ट्रैक जोड़ को वेल्डिंग किया जा रहा है। वहीं कंक्रीट की स्लीपर के साथ आधुनिक ट्रैक चेंज ओवर (क्रॉस लाइन) को भी रिपलेस्मेंट किया गया है। प्वाइंट(ट्रैक चेंज वाला स्थान) के पास नए थिक वेब स्विच को लगाया गया है। इससे ट्रेनों के स्पीड क्षमता को दोगुनी करने में सफलता मिली है। घुमावदार ट्रैक (कर्व) को भी बेहतर किया जा रहा है।

130 किमी की रफ्तार से एक्स. ट्रेनों का परिचालन
जीसी लाइन पर अभी 130 किमी की रफ्तार से ट्रेन चल रही हैं। रफ्तार के कारण गंतव्य स्थान पर पहुंचने के समय में भी कमी आई है। एक्सप्रेस ट्रेनों के स्पीड 130 केएम/पीएच परिचालन से समय सारिणी में भी परिवर्तन किया गया।

एसएसआई सिस्टम का किया जा रहा है प्रयोग
जीसी लाइन के डीडीयू, डेहरी ऑन सोन व मानपुर में रूट रिले इंटरलॉकिंग सिस्टम का कार्य पूरा किया गया है। मानपुर सहित अन्य स्थानों पर आरआरआई का एडवांस स्टेट इंटरलॉकिंग (का प्रयोग किया गया है।

160 किमी की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें
पटरी, क्रॉस ओवर, प्वाइंट स्वीच, रेल डब्बों को एलएचबी के साथ कई अमान परिवर्तन किए जा रहे हैं। जीसी लाइन पर 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के बाद 160 केएमपीएच की स्पीड से परिचालन की तैयारी चल रही है। -राजेश कुमार, सीपीआरओ, हाजीपुर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें