कोरोना / सैंपल जांच कर 5 घंटे में कोरोना की जानकारी देगी आरटी-पीसीआर मशीन

RT-PCR machine will give information about corona in 5 hours after examining the sample
X
RT-PCR machine will give information about corona in 5 hours after examining the sample

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

गया. डीएम अभिषेक सिंह और वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा की संयुक्त अध्यक्षता में कोविड-19 कोरोना से बचाव के लिए किए गए ऑनलॉक 2 के दौरान गठित कोषांगों के कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि हॉस्पिटल में आरटी-पीसीआर कोरोना जांच मशीन का इंस्टॉलेशन हो गया है। दो डॉक्टर और दो टेक्नीशियन आईजीएमएस से ट्रेनिंग लेकर आए हैं।

अब एक सैंपल की जांच करने में 5 घंटे का प्रोसेस लगेगा। अभी फिलहाल दो-तीन दिनों के उपरांत प्रतिदिन 14 केस की जांच होने लगेगी। वहीं चिकित्सक और कर्मियों को प्रशिक्षण दे दिया जाएगा तो यह संख्या धीरे-धीरे बढ़ जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि मानव बल को बढ़ाया जाए और उन्हें प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाए, इसके लिए डाटा ऑपरेटर, स्किल्ड वर्कर की भी प्रतिनियुक्ति की जाए। कहा कि जहां मशीन है, वहां पर क्या करना है और क्या नहीं करना है, यह भी लिखा जाए। साथ ही दूसरा कोई भी व्यक्ति जो प्रशिक्षण प्राप्त नहीं किया है, वह मशीन को ऑपरेट नहीं करेगा।
सर्दी-खांसी के लक्षण वाले मरीजों की रिपोर्ट फ्लू कॉर्नर से डीएम ने कहा कि सर्दी-खांसी लक्षण वाले मरीजों की रिपोर्ट फ्लू कॉर्नर से लिया जाए। साथ ही प्राइवेट हॉस्पिटल से भी लिया जाए। लोगों को बचाना पहली प्राथमिकता होगी, जिनमें दो महीने से गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति, 10 साल से कम उम्र के बच्चे, 60 वर्ष से अधिक के वृद्ध शामिल हैं, उन लोगों पर विशेष ध्यान दिया जाए। 
क्वारेंटाइन सेंटर में समय से उपलब्ध कराएं सुविधा
क्वॉरेंटाइन सेंटर के जांच पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जांच में वहां के क्वारेंटाइन लोगों ने बताया है कि खाना विलम्ब से मिलता है। जिलाधिकारी ने क्वारेंटाइन सेल के पदाधिकारी सह जिला पंचायती राज पदाधिकारी को कहा कि दिन में 11से 12 बजे तक रात में 7 से 8 बजे तक खाना तथा सुबह में नाश्ता मिल जाना चाहिए। जिला पंचायती राज पदाधिकारी  सुनील कुमार को यह सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। बैठक में नगर आयुक्त सावन कुमार, सहायक समाहर्त्ता सौरभ सुमन यादव, सहित तमाम पदाधिकारी उपस्थित थे।

गया के रहे दो और कोरोना संक्रमित मरीज मिले
गया शहर में कोरोना संक्रमण का मामला मंगलवार को भी आया। शहर से रहे दो और कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। मंगलवार को 33 सेम्पल की जांच की गई, इसमें से दो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। दोनों गया सदर क्षेत्र के निवासी हैं। इस तरह गया में कोरोना के मरीजों की संख्या 218 से बढ़कर 220 हो गई है। वहीं भभुआ और रोहतास से दो कोरोना संक्रमित मरीज एएनएमएमसीएच में भर्ती किए गए। वैसे गया में रिकवरी दर को देखें तो वह काफी अच्छा है, धीरे-धीरे इसमें और बढ़ोतरी दर्ज देखी जा रही है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना