पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:दिव्यांग मतदाता को चिह्नित करने को चलाएं विशेष अभियान: डीएम

गया10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डिस्ट्रिक्ट मॉनिटरिंग कमेटी ऑन ऐसेसिबल इलेक्शन की हुई बैठक

कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में आगामी बिहार विधान सभा आम निर्वाचन के मद्देनजर ऐसेसिबल इलेक्शन की डिस्ट्रिक्ट मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक हुई। जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री सिंह ने सभी निर्वाची पदाधिकारी और प्रखंड लेवल पर सहायक निर्वाची पदाधिकारी को पुनः दिव्यांग मतदाताओं को चिह्नित करने के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया।

बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी मथुरा बड़ाइक ने बताया कि गया ज़िला में इस बार बिहार विधान सभा आम निर्वाचन, 2020 में 27,436 दिव्यांग मतदाता को चिन्हित किया गया है।  जिनमें चार हजार 955 पूर्ण दृष्टि बाधित मतदाता, दो हजार 348 मूक बधिर, 13 हजार 619 पैरों से विकलांग, अन्य 6514 दिव्यांग समेत कुल 27 हजार 436 दिव्यांग मतदाता चिन्हित किए गए हैं। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बूथ वार सभी टोला एवं मोहल्ले में रहने वाले दिव्यांग जनों को चिन्हित कर मतदाता सूची में नाम जोड़ने को प्रेरित करेंगे, उनसे प्रपत्र छह में सूचना प्राप्त कर निर्वाचक सूची अनिवार्य रूप से सम्मिलित करने का निर्देश दिया।
144 स्कूलों में खरीदे गए व्हीलचेयर
सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी राजन कुमार ने बैठक में बताया कि सामाजिक सुरक्षा शाखा में 60 व्हीलचेयर उपलब्ध हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी मो. मुस्तफा हुसैन मंसूरी ने बताया कि उनके यहां 144 व्हीलचेयर उपलब्ध है। बताया गया कि स्वास्थ्य विभाग ने   व्हीलचेयर उपलब्धता की सूची उपलब्ध नहीं कराई है। संबंधित अधिकारी को अविलंब सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि चुनाव के समय जिन विभागों द्वारा ट्राई साइकिल उपलब्ध कराया जाएगा संबंधित शाखा अपने-अपने व्हीलचेयर पर विभाग का नाम लिखवाना सुनिश्चित करेंगे ताकि निर्वाचन के बाद व्हीलचेयर की पहचान आसानी से की जा सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें