• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • Second Phase Of Polling Underway In Gaya, Voting Is Taking Place In 22 Panchayats Of Tikari And 12 Panchayats Of Guraru Block

गया में दूसरे चरण का मतदान:टिकारी के 22 और गुरारू प्रखंड के 12 पंचायत में वोटिंग, महिलाओं ने कहा- बूथ पर कोई विशेष व्यवस्था नहीं

गया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गया में वोट देने के लिए लाइन में लगी महिलाएं। - Dainik Bhaskar
गया में वोट देने के लिए लाइन में लगी महिलाएं।

गया के टिकारी व गुरारू प्रखंड में दूसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है। शांतिपूर्ण मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। सभी बूथों पर पुलिसकर्मी तैनात हैं। इसके अलावा संवेदनशील क्षेत्रों में एसएसबी एवं सीआरपीएफ द्वारा मोटरसाइकिल से पेट्रोलिंग की जा रही है। मतदान को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह है। मतदान केंद्रों पर धीरे-धीरे मतदाताओं की संख्या बढ़ती जा रही है। बूथों पर पुरुष और महिलाओं की भीड़ उमड़ रही है। उस भीड़ में महिलाओं की संख्या काफी है। महिलाओं की संख्या के अनुपात में पुरुष की संख्या कम है। इसकी खास वजह है कि सभी महिलाएं जितिया व्रत में हैं। इस निर्जला व्रत में भी वह सुबह-सुबह वोट करने के लिए मतदान केंद्र पर पहुंच चुकी हैं।

महिलाओं का कहना है कि हम लोग सुबह के के ही दो-तीन किलोमीटर दूर से चलकर यहां वोट करने के लिए आई हैं। यह भी शिकायत है कि हम व्रतियों के लिए बूथ पर किसी प्रकार की कोई विशेष व्यवस्था नहीं की गई है। यहां खड़े खड़े उपवास के बीच हालत खराब हो रही है। सिर भारी हो रहे हैं। बावजूद इसके हम मतदान करने के लिए आए हैं। हमारी कोई सुनने वाला नहीं है। कि हम महिलाओं की समस्याओं को कोई प्रमुखता दें। इस व्रत में सहायक बने मालूम हो कि जिउतिया व्रत महिलाएं अपने पुत्र की लंबी आयु सुख समृद्धि के लिए उपवास रखती हैं।

बूथ पर अपनी बारी आने का इंतजार करते मतदाता।
बूथ पर अपनी बारी आने का इंतजार करते मतदाता।

टिकारी प्रखंड में 22 पंचायत हैं

टिकारी प्रखंड में 22 पंचायत हैं। इसमें कुल मतदाता 1 लाख 47 हजार 762 हैं। पुरुष मतदाता 76 हजार 972 है। जबकि महिला मतदाता 70 हजार 779 तथा अन्य 11 मतदाता हैं। टिकारी प्रखंड में मुखिया पद के लिए 172 अभ्यार्थी, पंचायत समिति सदस्य के लिए 177, वार्ड सदस्य के लिए 1110, सरपंच के लिए 107 तथा पंच के लिए 359 चुनाव लड़ रहे हैं। इस तरह से टिकारी प्रखंड में 6 पदों के लिए कुल 1925 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे है।

गुरारू प्रखंड में 12 पंचायत हैं

वहीं गया जिले के गुरारू प्रखंड में 12 पंचायत हैं। जिसमें कुल 1340 अभ्यर्थी चुनाव लड़ रहे हैं। कुल मतदान केंद्रों की संख्या 176 है। कुल मतदाताओं की संख्या 94 हजार 112 है। इसमें पुरुष मतदाता 49 हजार 173 है। जबकि महिला मतदाता 44 हजार 936 तथा अन्य मतदाता 03 हैं। आदर्श मतदान केंद्र की संख्या 01 है।

संवेदनशील मतदान केंद्रों का भ्रमण अधिकारी स्वयं करें

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वे संवेदनशील मतदान केंद्रों का भ्रमण स्वयं करें तथा सेक्टर पदाधिकारी को करने के लिए कहे ताकि कमजोर वर्ग के लोग अच्छी संख्या में मतदान कर सकें। उन्होंने कहा कि द्वितीय चरण का मतदान प्रथम चरण के मतदान से भी अच्छा हो, यह सुनिश्चित करें।

टिकारी तथा गुरारू में 01-01 सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति

मतदान कार्य को शांतिपूर्वक एवं स्वच्छ वातावरण में सुरक्षित रूप से कराने हेतु टिकारी तथा गुरारू में 01-01 सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। उन्हें निर्देश दिया गया है कि वे संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर विशेष निगरानी रखें तथा पर्यवेक्षण करेंगे। टिकारी प्रखंड में पड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्र में 5 जोन एवं गुरारू प्रखंड में पड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्रों में 2 जोन गठित करते हुए प्रत्येक जोन में एक एक वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

खबरें और भी हैं...