पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:चार अंगीभूत कॉलेजों में स्ववित्त पोषित, स्नातकोत्तर विभाग की मिली अनुमति

गया8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मगध विश्वविद्यालय विद्वत परिषद की बैठक में संबंधन कमेटी की अनुशंसा पर लगी मुहर

मगध विवि की संबंधन समिति की बुधवार को हुई बैठक में लिए गए निर्णय का उसी दिन विद्युत परिषद की बैठक में अनुमोदित किया गया। दोनों बैठक कुलपति प्रो डॉ राजेंद्र प्रसाद की अध्यक्षता में हुई। बैठक में 13 अगस्त 2020 के विद्वत परिषद में हुई कार्यवृत्त की संपुष्टि की गई। साथ ही 8 जनवरी 2021 को हुई समतुल्य कमेटी की कार्यवृत्त की भी संपुष्टि की गई।

बुधवार को हुई संबंधन समिति की कार्यवृत्त की भी संपुष्टि की गई। कुल 32 कॉलेजों व 01 अल्पसंख्यक कॉलेज को अस्थायी व स्थायी सम्बन्धन पर विचार हुआ। विद्वत परिषद ने इसमें सप्तर्षी कॉलेज रजौली नवादा का निरीक्षण प्रतिवेदन में किए गए अनुशंसा के आलोक में कला संकाय के प्रतिष्ठा स्तर के विषयों में सत्र 2021- 24 से स्थाई संबंधन प्रदान करने की अनुशंसा को अनुमोदित की।

इसके साथ ही रवि कांत पूनम नगर डोसुता कॉलेज नवादा, एसकेएम कॉलेज नवादा एवं मुंद्रिका सिंह यादव कॉलेज किंजर मिर्जापुर अरवल को निरीक्षण प्रतिवेदन के आधार पर स्थाई संबंध प्रधान करने की अनुशंसा की अनुमोदन की गई। अन्य महाविद्यालय को सत्र 2021- 24 एक सत्र के लिए विस्तारकरण की अनुशंसा की अनुमोदन की गई।

इसमें आरपीएस कॉलेज मटुक बीघा हिसुआ नवादा, बरसी महाविद्यालय पांडे लंगोट नवादा, कामता प्रसाद सिंहा कॉलेज किंजर अरवल, संजय गांधी महिला कॉलेज बैरागी गया, लल्लन प्रसाद यादव कॉलेज बेलागंज गया, विश्वनाथ सिंह कॉलेज बाराचट्टी गया, चंद्रशेखर जनता कॉलेज गया, मीना देवी कॉलेज बजौरा गया, जनता कॉलेज लभरी औरंगाबाद, एमपी कॉलेज बेलसरा देव औरंगाबाद, मगध महाविद्यालय सकुरा बाद जहानाबाद, कामता प्रसाद शर्मा कॉलेज हुलसगंज जहानाबाद शामिल है।

अनुग्रह काॅलेज में खुलेगा वूमेन स्टडीज
अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज गया में स्वपोषित व्यवस्था के तहत मगही, योगा स्टडीज, संगीत, वूमेन स्टडीज, लोक प्रशासन, गृह विज्ञान, भूगोल एवं वाणिज्य विषयों के संचालित करने हेतु अनुशंसा का अनुमोदन किया गया। जगजीवन कॉलेज गया को स्नातकोत्तर के विषय मनोविज्ञान, भूगोल ,राजनीति शास्त्र, जंतु विज्ञान तथा स्नातक वाणिज्य में स्वपोषी व्यवस्था के तहत पाठ्यक्रमों के संचालित करने की अनुशंसा का अनुमोदन किया गया। मिर्जा गालिब कॉलेज गया में स्व वित्त पोषित व्यवस्था के तहत स्नातकोत्तर कला वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय के विषयों के संचालित करने हेतु राज्य सरकार को अनुशंसा की गई।

गया काॅलेज को स्ववित्त पोषित विभाग की मिली अनुमति

गया कॉलेज गया को स्नातकोत्तर स्तरीय कला संकाय के विषय समाजशास्त्र, लोक प्रशासन, संस्कृत, एलएसडब्ल्यू, इलेक्ट्रॉनिक्स में स्वयंवित्त पोषित व्यवस्था के तहत पाठ्यक्रमों के संचालित करने हेतु 60 सीटों के साथ अनुमति दी गई। सेंट्रल बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट जिसके द्वारा स्वपोषी वोकेशनल एवं प्रोफेशनल कोर्स चलाए जाते हैं के 5 जनवरी 2021 के कार्यवृत्त को भी अनुमति प्रदान की गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser