पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भास्कर इंपैक्ट:बीएड कॉलेज से हटा 7 विधानसभा के लिए बने अलग फैसिलिटेशन सेंटर

गया10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिलास्कूल में पांच व नवस्थापित में दो विस के कर्मियों की होगी वोटिंग

जिलास्कूल कैंपस स्थित राजकीय बीएड कॉलेज में बनाए गए फैसिलिटेशन सेंटर से सात विधानसभा के बूथ को दूसरे स्कूलों में शिफ्ट कर दिया गया है। इस फैसिलिटेशन सेंटर में गुरुवार से मतदानकर्मियों की पोस्टल बैलेट पेपर के जरिए वोटिंग शुरू हुई थी। जिसमें काफी भीड़ हुई और सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ी। दैनिक भास्कर ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया।
उसके बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम अभिषेक सिंह के निर्देश पर शुक्रवार से सात विधानसभा के फैसिलिटेशन सेंटर को प्लस टू स्कूल नवस्थापित और जिलास्कूल में शिफ्ट कर दिया गया। जिलास्कूल में गुरुआ विधानसभा, शेरघाटी, इमामगंज, बाराचट्टी और बोधगया के कर्मी वोट डालेंगे जबकि प्लस टू स्कूल नवस्थापित में अतरी व वजीरगंज विधानसभा और बीएड कॉलेज में गया शहर, टेकारी व बेलागंज विधानसभा के कर्मियों का बूथ है। सभी सेंटर एक ही कैंपस में हैं। शुक्रवार को शांतिपूर्वक व सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मतदानकर्मियों ने वोटिंग की। इस दौरान डीएम श्री सिंह ने उच्च विद्यालय नवस्थापित पहुंचकर वोटिंग प्रकिया का निरीक्षण किया और कई आवश्यक निर्देश दिए।
प्रक्रिया को एक बोर्ड पर दर्शाने का आदेश
वैसे कर्मी जो मतदान के दिन अपना मत देने अपने बूथ पर नहीं जा सकते हैं वे पोस्टल बैलेट पेपर से मतदान कर सकते हैं। निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी कमरों में पोस्टल बैलट पेपर से मतदान करने की प्रक्रिया को एक बोर्ड में दर्शाने का आदेश दिया। जिसकी मदद से मतदाता अपना मत सही तरीके से दे सकें। साथ ही उन्होंने नगर आयुक्त सावन कुमार को सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए गोलाकार घेरे बनवाने का निर्देश दिया। पोस्टल बैलट पेपर कोषांग के नोडल पदाधिकारी अमित राजन ने बताया कि वैसे मतदान कर्मी जिन्हें मतदान केंद्र पर जाने को नियुक्ति पत्र जारी किया गया है, वे दिनांक 20 अक्टूबर की सुबह साढ़े दस बजे से शाम पांच बजे तक पोस्टल बैलट पेपर के माध्यम से मतदान कर सकेंगे।

सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व बचाव की है पूरी तैयारी
ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि कोविड 19 के मद्देनजर सभी मतदान केंद्र पर सुरक्षा व बचाव की पूरी तैयारी की गई है। उन्होंने नाजरथ अकादमी में चल रहे ट्रेनिंग प्रोग्राम काे भी देखा। इस दौरान नगर आयुक्त को भवन के मुख्य द्वार पर एक सुझाव बॉक्स लगाने को कहा जिसमें मास्टर ट्रेनर से संपर्क करने का नंबर लिखा रहेगा। जिस मतदान कर्मी को मतदान संबंधी कोई समस्या होगी, वे संबंधित मास्टर ट्रेनर से बात कर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

प्रशिक्षण का भी डीएम ने लिया जायजा
विधान सभा आम चुनाव के लिए सभी मतदान कर्मियों को जिलास्तरीय द्वितीय निर्वाचन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम श्री सिंह ने शहर के क्रेन मेमोरियल स्कूल में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का जायजा लिया। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि निर्वाचन में प्रशिक्षण का काफी महत्व है, इसे आपसब अच्छी तरह से समझें। साथ ही मतदान में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम व वीवी पैट मशीन के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर कर उसकी हैंड्स ऑन ट्रेनिंग प्राप्त करें। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि आप एक छात्र की तरह अपने मास्टर ट्रेनर से प्रश्न करें। साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर पीठासीन पदाधिकारी, पोलिंग ऑफिसर 1, 2 व 3 सभी अपनी ज़िम्मेदारी समझ कर कार्य करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें