पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आस्था:आखिरी सोमवारी पर महादेव के द्वार पर पहुंचे शिव भक्त, हवन कुंड में हुई पूर्णाहुति, खूब लगे जयकारे

गया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मार्कण्डेय शिव मंदिर भक्तों के लिए रहा बंद, विशेष लोगों की हुई इंट्री, गर्भगृह में जाकर शिवलिंग पर किया जलाभिषेक

श्रावण पूर्णिमा का पावन दिन “सोमवार’। महादेव के द्वार पर शिव भक्त पहुंचे। जलाभिषेक के साथ-साथ दुग्धाभिषेक किया, साथ ही आरती कर प्रसाद चढ़ाया। मत्था टेंक भगवान शिव से आशीर्वाद मांगा, फिर हवन कुंड में जाकर एक माह से चल रहे अनुष्ठान को हवन कर पूर्णाहुति की। मार्कण्डेय में हवन कुंड को लेकर श्रद्धालुओं की अच्छी-खासी संख्या रहीं। बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण शिवधाम लॉक है।

मार्कण्डेय, रामशिला, कोटेश्वरनाथ, संडेश्वरनाथ, कोंचेश्वरनाथ, भुरहा, बैजूधाम सहित अन्य प्रमुख शिवालयों का द्वार भक्तों के लिए बंद रहा। मार्कण्डेय में विशेष लोगों के लिए गर्भगृह में इंट्री मंदिर समिति द्वारा कराई गई। इन लोगों ने शिवलिंग पर फूल, बेलपत्र, दूध व धतूरा चढ़ाया। इस बार कोईरीबारी मुहल्ले में हवन कुंड का निर्माण नहीं किया गया था। शक्तिपीठ मां मंगलागौरी मंदिर के हवन कुंड में भी अच्छी भीड़ रही। इस दौरान हवन से निकलने वाले अष्टगंध की सुगंध से शहर महक उठा।

रंग-बिरंगी रोशनी और फूलों से सजा शिवालय
श्रावण पूर्णिमा को लेकर शहर के शिवालयों को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया। कई शिवालयों में भजन कीर्तन का कार्यक्रम चला। मार्कण्डेय शिव मंदिर में 101 किलो दूध से खीर बनाई गई। भगवान भोले को भोग के रूप में अर्पित करने के बाद भक्तों के बीच प्रसाद के रूप में वितरित किया गया। इधर हदहदवा महादेव में विशेष जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की अच्छी खासी संख्या दिखीं। विशेष पूजा के बाद प्रसाद बांटा गया।

श्रावण पूर्णिमा पर नहीं हुई फल्गु महाआरती
श्रावण पूर्णिमा को लेकर विष्णुपद मंदिर स्थित गजाधरघाट पर इस बार फल्गु महाआरती नहीं हुई। हर साल श्रावण पूर्णिमा पर काफी संख्या में भक्त महाआरती में शामिल होने के लिए जिले के कई हिस्सों से आते थे। काफी भीड़ लगती थी, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के कारण महाआरती की रस्में नहीं हुई। प्रतिज्ञा के संस्थापक बृजनंदन पाठक ने बताया कि मार्च 2020 से ही फल्गु महाआरती का कर्मकांड बंद है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें