पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अटूट रिश्तों का महापर्व ‘रक्षाबंधन’:बहन ने पहले भाई को मास्क पहनाया फिर बांधी राखी, उपहार में दिया सैनिटाइजर

गया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना के चलते कई जगहों पर वीडियो कॉलिंग के जरिए मनाया रक्षा बंधन का त्योहार

रंग बिरंगी राखी लेकर आई बहना, राखी बंधवा ले मेरे वीर...... गाने के इस बोल को कोरोना संकट ने काफी हद तक झुठला दिया। रक्षा बंधन का पारंपरिक स्वरूप भी बदला-बदला नजर आया। बहन ने पहले भाई को मास्क पहनाया फिर राखी बांधी। कइ जगहों पर भाई ने मास्क व सैनिटाइजर अपनी बहन को गिफ्ट किया। तो कहीं पर वीडियो कॉलिंग के जरिए बहन को देखकर भाईयों ने राखियां बांधी।

प्रखंड के अईमा गांव में अपराजिता दांगी नामक बहन ने अपने भाई मंजीत कुमार दांगी को राखी बांधने से पहले मास्क पहनाया और घर से बिना मास्क के नहीं निकलने का वचन लिया। अपराजिता ने अपने गांव में घुम-घुमकर लोगों से मास्क पहनने की अपील की। बोधगया के बुद्धा कॉलोनी के रहने वाले गीतज्ञा नामक बच्चे ने अपनी बहन तेजस्विनी को गिफ्ट में मास्क और सैनिटाइजर दिया।
वृद्ध भाई व बहन ने खुशी से मनाया रक्षाबंधन
इमामगंज प्रखंड क्षेत्र में पूरे हर्षोल्लास के साथ रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया गया। 80 वर्षीय भगवती देवी ने लालगढ गांव के रहने वाले भाई डाॅ कपिल देव सिंह, विनोद बिहारी सिंह, रामविलास सिंह और सुनील सिंह को राखी बांधी। हरेक साल भगवती देवी राखी बांधने आती है।
भद्रा बीत जाने के बाद शुभ मुर्हूत में मना पर्व

जिले में सोमवार काे रक्षाबंधन का पर्व हर्ष, उत्साह, श्रद्धा व विश्वास के साथ मना। भद्रा बीत जाने के बाद शुभ मुर्हूत में बहनों ने भाई की कलाई राखियों से सजाई। सर्वप्रथम भाई के ललाट पर बहनों ने तिलक व अक्षत लगाया। कपूर से आरती की, फिर मिठाई खिलाकर भाई की सुख-समृद्धि व अपनी रक्षा का संकल्प लिया। आचार्य नवीन चंद्र मिश्र वैदिक ने बताया कि इस बार रक्षाबंधन का पर्व हर मायने में खास रहा।
काजू बर्फी के साथ खूब बिके पेड़ा व लड्‌डू: जिले में फैल रहे कोरोना संक्रमण के बीच जिला प्रशासन द्वारा रक्षाबंधन पर्व को देखते हुए मिठाई दुकानों को खोलने का आदेश जारी किया था। आदेश के बाद दुकानें खुली और खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ी। प्रमोद लड्‌डू भंडार के प्रोपराइटर प्रमोद भदानी ने बताया कि इस बार मिठाई की होम डिलेवरी ज्यादा हुई। लॉकडाउन को देखते हुए सीमित मिठाइयां बनी थी, जिसकी बिक्री अच्छी हुई है। काजू बर्फी 840 से 1100 रुपए किलो बिका।

बांकेबाजार में वनकर्मियों ने पेड़ों में बांधा रक्षा सूत्र

बांकेबाजार प्रखंड मे रक्षाबंधन का त्योहार को धूमधाम से मनाया गया। वन विभाग के द्वारा पौधा की नर्सरी में बरगद के पौधा में रक्षा सूत्र बांधा गया। वनपाल सिद्वेश्वर सिंह ने बताया कि रक्षा बंधन के त्योहार के साथ एक-एक पौेधा जरूर लगाना चाहिए और इसकी सुरक्षा को रक्षा सूत्र बांधना चाहिए। इस अवसर पर एसबीओ रामाषीष चौबे, ज्योति कुमारी, गुडु पासवान, धनन्जय प्रसाद आदि उपस्थित थे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें