पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पर्व-त्योहार:भाई की कलाई पर बहनें सजाएंगी प्रेम की डोर

गया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुबह 09:30 के बाद शुरू होगा मुर्हूत, पंचांगों की गणना के अनुसार 09:28 बजे तक भद्रा

रक्षाबंधन का पर्व आज सोमवार को है। बहने अपने भाईयों की कलाई पर शुभ मुर्हूत में प्रेम की डोर बांधेगी। पर्व को लेकर शहर के प्रमुख बाजारों में महिलाओं व युवतियों की अच्छी चहल-पहल दिखीं। कोईरीबारी, राजेन्द्र आश्रम, चांद चौरा, धामी टोला सहित शहर का अन्य इलाका राखियों से पटा रहा, पर खरीदारी फीकी रही। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के कारण इस बार राखी के व्यापार में काफी देखने को मिली है। थोक विक्रेता ने बताया कि करीब 60 परसेंट राखियों की डिमांड घट गई है।

कीमत भी पूर्व की भ्रांति कम है। कोरोना संक्रमण के कारण 31 जुलाई तक लाॅकडाउन था। जरूरी सामानों की दुकानें ही खुली थी। इस वजह से राखियों की मांग में गिरावट आयी है। इधर इस बार रक्षाबंधन के पर्व पर भद्रा का प्रभाव पड़ रहा है। यानि सूर्योदय के बाद से इस पर्व को नहीं मना सकते। पंचांगों की गणना के अनुसार सुबह 09:28 बजे तक भद्रा है। सुबह 09:30 बजे के बाद शुभ मुर्हूत शुरू हो रहा है। बहने अपने भाईयों की कलाई पर 09:30 बजे के बाद ही राखी बांधें।
दोपहर 01:35 से शाम 04:35 तक अतिशुभ मुर्हुत: पंडित राजा आचार्या ने बताया कि राखी का पर्व सुबह 09:30 बजे से आरंभ होगा। इसके पूर्व बहनें भाईयों की कलाई पर राखी नहीं बांधे, क्योंकि इस बार रक्षाबंधन के पर्व पर भद्रा का असर है। उन्होंने बताया कि दोपहर में 01:35 बजे से लेकर शाम को 04:35 बजे तक राखी बांधने का अतिशुभ मुर्हूत है।

बहन के प्यार का प्रतीक है यह पर्व: आचार्य: आचार्य नवीन चंद्र मिश्र वैदिक ने बताया कि रक्षाबंधन बहन के प्यार का प्रतीक है। इस दिन बहनें भाई की कलाई पर रक्षा धागा बांधा बांधती थी, ताकि उसके भाई की हर दु:ख हर कष्ट से रक्षा हो सके, साथ ही बहनें भी भाई से खुद की रक्षा का संकल्प लेती है। उन्होंने अपील की कि इस बार रक्षाबंधन पर्व में सिर्फ देश में निर्मित सामग्री का इस्तेमाल करे।

मिष्ठान दुकानों ने शुरू की तैयारी: लॉकडाउन में मिष्ठान दुकानों के खाेलने की अनुमति मिलने के बाद दुकानदारों द्वारा मिठाई बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। ग्राहकों की डिमांड पूरी हो, साथ ही उन्हें अच्छी व शुद्ध मिठाई मिले, इसकी कोशिश हो रही है। विजय लड्‌डू भंडार के प्रोपराइटर चितरंजन उर्फ गोल्डी ने बताया कि लॉकडाउन से मिठाई काराेबारियों पर काफी मार पड़ी है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें