• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • Sketch of incident in Panchanpur will be investigated, responsibility of investigation handed over to Additional SP

बिहार रक्षा वाहिनी का आरोप / पंचानपुर में घटना की स्केचिंग कर होगी तफ्तीश, एडिशनल एसपी को सौंपी गई जांच की जिम्मेदारी

Sketch of incident in Panchanpur will be investigated, responsibility of investigation handed over to Additional SP
X
Sketch of incident in Panchanpur will be investigated, responsibility of investigation handed over to Additional SP

  • खनन माफिया के हाथ, जान-बूझकर मारी गई टक्कर, दो होमगार्ड-एक सैप जवान समेत 4 की मौत
  • डम्फर चालक ने नहीं रोका था वाहन, टक्कर के बाद खनन विभाग की बोलेरो को 60 मीटर तक घसीटा

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

गया. जिले के टिकारी प्रखंड के पंचानपुर ओपी अंतर्गत केन्द्रीय विश्विधालय के पूरब धर्मशाला के समीप बीती रात को हुए हादसे में एक सैप-दो होमगार्ड समेत चार लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना की उच्चस्तरीय जांच शुरू कर दी गई है। विभिन्न बिंदुओं पर छानबीन हो रही। एसएसपी ने बताया है कि इस घटना की स्केचिंग कर जांच की गई जाएगी। मामले की जांच की जिम्मेदारी एडिशनल एसपी को सौंपी गई है।
 इधर, बिहार रक्षा वाहिनी स्वयं सेवक संघ के गया की ओर से आरोप लगाया गया है, कि इस तरह की घटना जानबूझकर की गई है। अवैध खनन में संलिप्त तत्व इसके जिम्मेदार हैं। संघ के गया जिलाध्यक्ष मुंगेश्वर सिंह यादव ने कहा है कि अवैध रूप से हाइवा ट्रक से पत्थर-मोरम ढ़ोया जा रहा था।

खनन विभाग गया में प्रतिनियुक्त गृहरक्षक भोला यादव एवं दशरथ यादव ने हाइवा को रूकने का इशारा किया तो जानबूझकर बोलेरो में धक्का मार दिया गया। डम्फर के साथ 60 मीटर तक घसीटता चला गया बोलेरो, सोशल डिस्टेसिंग को लेकर तीन वाहनों से निकले थे। बताया जा रहा कि गुरूवार की रात को खनन विभाग की एक टीम अवैध खनन में परिचालन किए जा रहे वाहनों की जांच के लिए सड़क पर निकली थी।
पत्थर खनिज से लदे हाइवा को चेक किया जा रहा था
टीम ने मोरम लदे एक डम्फर को हाथ देकर रोकने की कोशिश की, किन्तु उक्त वाहन तेज गति से पंचानपुर की ओर बढ़ गया। पीछा किया गया तो डम्फर ने बोलेरो को चपेटे में ले लिया। खनन विभाग का बोलेरो वाहन डम्फर के साथ करीब 60 मीटर तक घसीटता रहा और अंत में डम्फर के नीचे जाकर फंस गया। इस घटना में बोलेरो में सवार चारों लोगों की मौत हो गई। डम्फर वाहन का नंबर जेएच-02 एबी 3146 है। पुलिस ने दोनों वाहनों को थाना लाया है, डम्फर का चालक घटना के बाद मौके से फरार हो गया। इस मामले को लेकर खनन निरीक्षक व्यास पासवान ने पंचानपुर ओपी में एफआईआर दर्ज करने के लिए लिखित शिकायत की है। 
दी गई अंतिम सलामी, आश्रित को चार-चार लाख मिलेंगे
मृत गृहरक्षकों और सैप जवान का पार्थिव शरीर को पुलिस लाइन गया लाया गया। डीएम अभिषेक सिंह और एसएसपी राजीव मिश्रा की मौजूदगी में श्रद्धांजली अर्पित और अंतिम सलामी दी गई। इस मौके पर गृह रक्षा वाहिनी के अध्यक्ष मुंगेश्वर सिंह यादव आदि शामिल थे। संघ के जिलाध्यक्ष ने बताया कि वरीय जिला समादेष्टा अखिलेश कुमार ठाकुर द्वारा कर्तव्य के दौरान मृत गृहरक्षक के आश्रित को विभाग से मिलने वाली चार-चार लाख रूपए की राशि, आश्रित को गृहरक्षक में नामांकन एवं सरकारी सुविधाएं दी जाएगी। वहीं मुंगेश्वर सिंह यादव ने कहा है कि पुलिस के समतुल्य आश्रित परिवार को 20 लाख का मुआवजा दिया जाए। 
मृतकों में 3 गया के, सैप जवान वैशाली का, सिकरिया मोड़ के पास सड़क जाम
मृतकों में सैप जवान बिनोद कुमार शर्मा सैप संख्या 6598, सरसई थाना तराई जिला वैशाली के रहने वाले थे। वहीं गृहरक्षक दशरथ यादव सिपाही संख्या 13542 औरवादोहर थाना डोभी जिला गया और गृहरक्षक भोला यादव सहवाजपुर थाना चंदौती जिला गया के निवासी थे। चौथा मृतक चंदन कुमार मगध मेडिकल कॉलोनी रोड नंबर 16 थाना मगध मेडिकल जिला गया का रहने वाला था। यह खनन विभाग के वाहन का निजी चालक बताया गया है। घटना की जानकारी के बाद गया के मृतकों के परिजन जेपीएन पहुंचे। सभी का रो-रोकर बुरा हाल हुआ था। वहीं घटना में मृत निजी चालक चंदन कुमार की मौत के बाद परिजनों ने सिकरिया मोड़ को जाम किया। 
घटनास्थल की स्केचिंग कर होगी जांच: एसपी
चार लोगों की मौत के मामले की जांच हो रही है। घटनास्थल की स्केचिंग कर जांच कराई जा रही है। वैज्ञानिक साक्ष्य भी जुटाए जा रहे हैं। गया पुलिस लाइन में सलामी के बाद पार्थिव शरीर को परिजनों को सौंप दिया गया है। इस मामले की जांच का निर्देश एडिशनल एसपी को दिया गया है।  कार्रवाई जारी है। -राजीव मिश्रा, एसएसपी गया 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना