पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:पछुआ हवा से गया में ठहरी ठंड को मिली गति, 24 घंटे में 5 डिग्री तक लुढ़का पारा

गया13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चार जनवरी के बाद से लगातार सामान्य से ऊपर रहा है गया जिले का न्यूनतम तापमान

पछुआ हवा से गया में ठहरी ‘ठंड’ को गति मिली है। पिछले 24 घंटे में पांच डिग्री से अधिक न्यूनतम तापमान लुढ़का है। तापमान गिरने से ठंड का अहसास बढ़ गया है, हालांकि आज भी न्यूनतम पारा सामान्य से दो डिग्री अधिक है। विभाग की माने तो आने वाले दिनों में गया का पारा और नीचे खिसकेगा। टेम्प्रेंचर सामान्य से नीचे रहने की उम्मीद है। तापमान की बात करे तो मंगलवार को जिले का अधिकतम तापमान 22.0 डिग्री व न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। नमी सुबह में 93 फीसदी और शाम में 71 फीसदी दर्ज की गई है। वहीं सोमवार को जिले का अधिकतम तापमान 24.8 डिग्री व न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। नमी सुबह में 80 तो शाम में 65 फीसदी दर्ज हुई थी। वैज्ञानिकों ने बताया कि अब न्यूनतम के साथ-साथ अधिकतम पारा नीचे खिसकेगा। आने वाले दिनों में सर्दी और बढ़ेगी।

माह के शुरूआती दिनों में सर्दी में आई थी कमी
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2021 के जनवरी माह के शुरूआती दिनों में सर्दी का असर थोड़ा कम हो गया था। शुरूआत के दिनों में जैसी कड़ाके की सर्दी गया में पड़ती है, उसका असर नहीं दिखा। 11 जनवरी तक सामान्य से आठ डिग्री ऊपर तक न्यूनतम तापमान रहा है।

चार जनवरी से लगातार बढ़ा है न्यूनतम पारा: गया में पिछले चार जनवरी से न्यूनतम तापमान में लगातार वृद्धि देखने को मिली है। अक्सर सामान्य से ऊपर ही न्यूनतम पारा रहा है। इस वजह से रात में सर्दी ठहर सी गई थी। आंकड़े देखे तो चार जनवरी को गया का न्यूनतम पारा 10.7 डिग्री, पांच जनवरी को 09.6 डिग्री, छह जनवरी को 16.6 डिग्री, सात जनवरी को 11.4 डिग्री, आठ जनवरी को 11.2 डिग्री, नौ जनवरी को 13.6 डिग्री, 10 जनवरी को 14.0 डिग्री व 11 जनवरी को 15.5 डिग्री दर्ज किया गया था।
दोपहर में काफी तेज रफ्तार से चली हवा

रविवार से ही गया में नॉर्थ वेस्ट हवा चल रहा है। मंगलवार को हवा में काफी गति देखने को मिली। सुबह से लेकर शाम तक औसत पांच से दस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली है, पर दोपहर में 01:00 से 03:00 बजे तक 15 से 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से सर्द हवा चली है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser