शिक्षा / विद्यार्थियों का आईक्यू व एक्यू दोनों ही विकसित होना चाहिए: कुलपति

Students should develop both IQ and AQ: VC
X
Students should develop both IQ and AQ: VC

  • चैलेंज एंड प्लानिंग, अपॉरच्युनिटी एंड रिस्पांसिबिलिटी पर हुई वेबिनार

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

बोधगया. शिक्षक हमारे समाज के अग्रणी हैं।  ज्ञान का सृजन, ज्ञान का संयम और ज्ञान का उचित वितरण होना चाहिए। विद्यार्थियों का आईक्यू (इंटेलिजेंस क्वेसेंट) एवं एक्यू(एडवर्सिटी क्वेसेंट) दोनों का विकास होना चाहिए। मगध विवि के कुलपति प्रो राजेंद्र प्रसाद ने विवि के इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल द्वारा एकेडमिक काउंसिल एंड नेक प्लानिंग : चैलेंज  एंड प्लानिंग, अपॉरच्युनिटी एंड रिस्पांसिबिलिटी पर  एक दिवसीय वेबिनार में उक्त बातें कही।

उन्होंने कहा, कृषि आधारित देश के लिए डिजिटल शिक्षा एक चुनौती है। इस पर विजय हासिल करने के लिए विवि के शिक्षक एवं महाविद्यालय के शिक्षकों का प्रशिक्षण होना चाहिए। वेबिनार  के मुख्य अतिथि दक्षिण बिहार सेंट्रल विवि के कुलपति प्रोफेसर हरीश चंद्र सिंह राठौर थे। अतिथियों, विवि के 19 अंगीभूत कॉलेजों व एक अल्पसंख्यक महाविद्यालय के प्राचार्य एवं प्रतिभागियों का स्वागत मगध विवि के सीसीडीसी प्रो विकास मोहन सहाय ने किया। 
छात्र और छात्राओं को है प्रोत्साहित करने की जरूरत
वेबिनार के मुख्य वक्ता बेंगलूर के प्रोफेसर रामा कोंडा पल्ली ने पांडेमिक संकट के दौरान शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस दौरान ऑनलाइन शिक्षा डिफॉल्ट विकल्प हो गया है। शिक्षकों की यह नैतिक जिम्मेवारी है कि ऑनलाइन शिक्षा के जरिए विद्यार्थियों की क्षति को पूरा करने की कोशिश होनी चाहिए।

दूसरे मुख्य वक्ता जामिया मिलिया इस्लामिया नई दिल्ली के आइक्यूएसी के डायरेक्टर प्रोफेसर रफीक अंसारी ने पूरी प्रक्रिया को पीटीटी पर विस्तार से प्रकाश डाला। इसका संचालन प्रोफेसर मोहम्मद इस्लाम खान ने किया तथा   वेबिनार में नोडल ऑफिसर संजय कुमार ने आईटी  विशेषज्ञ की भूमिका निभाई। शशि भूषण सिंह तकनीकी सहयोग दिया तथा डॉक्टर पिंटू कुमार असिस्टेंट प्रोफेसर भूगोल विभाग, नावेद खान ने भी तकनीकी सहायता प्रदान की।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना