पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • Suspicions On Examination In Many Universities Including Magadh University Due To Increasing Cases Of Corona

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा:कोरोना के बढ़ते मामलों से मगध विवि सहित कई विश्वविद्यालयों में परीक्षा पर संशय

गया10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विवि में लंबित परीक्षा को लेकर गठित गवर्नर की कमेटी लेगी निर्णय
  • परीक्षा आयोजन को लेकर केंद्र सरकार व यूजीसी ने सितंबर तक दी है अनुमति

सूबे में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव व दायरे के कारण 2020 तक परीक्षा आयोजन मुश्किल दिख रही है। ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों पैटर्न पर परीक्षा फिलहाल संभव नहीं दिख रहा है। हालांकि केंद्र सरकार व यूजीसी ने सभी विवि को परीक्षा लेने की अनुमति दे दी है। यूजीसी के दिशा निर्देशों पर फाइनल टर्म परीक्षा का संचालन अनिवार्य है। परीक्षा के दौरान केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर का अनुपालन अनिवार्य होगा।

यूजीसी के अनुसार, परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन हो सकती है। दोनों पद्धति के लिए सूबे में आधारभूत सुविधा नहीं है। ऑन लाइन की तकनीकी सुविधा सभी जगहों पर उपलब्ध नहीं है। फिलहाल कोरोना प्रभाव घटने तक परीक्षा की संभावना नहीं दिख रही। मगध विवि सहित सूबे के सभी विवि और कॉलेजों में परीक्षा लंबित है। गवर्नर ने परीक्षा आयोजन की संभावना तलाशने व अन्य राज्यों के तर्ज पर इसके आयोजन को लेकर एक कमेटी का गठन मुंगेर विवि के कुलपति प्रो रंजीत कुमार वर्मा के कंवेनरशीप में गठित की है।

कमेटी में उनके अलावा मगध विवि के कुलपति प्रो राजेंद्र प्रसाद सहित पांच अन्य विवि के कुलपति हैं। कोरोना संक्रमण के कारण बिहार में मार्च से ही परीक्षा व उसकी प्रक्रिया को स्थगित कर दी गई थी। मगध विवि ने भी स्नातक सहित अन्य परीक्षा को स्थगित कर दी थी। हालांकि मगध विवि ने परीक्षा को लेकर संभावित तिथि के साथ परीक्षा केलेंडर जारी की और परीक्षा आयोजन को प्रक्रिया शुरू कर दी गई। स्नातक पार्ट थ्री व स्नातकोत्तर परीक्षा के लिए प्रपत्र भरने की तिथि जारी कर दी है।

हर जगह है संक्रमण का फैलाव
संक्रमण के विस्तार को देखते हुए सूबे में एक बार फिर से 31 जुलाई तक लाॅक डाउन का निश्चय किया गया है। आने वाले समय में कोरोना की स्थिति पर कुछ नहीं कहा जा सकता। ऐसे में छात्रों व शिक्षकों की बेहतरी के लिए 2020 तक परीक्षा आयोजन की संभावना नहीं दिख रही। सूबे के कुछ विवि ओएमआर शीट पर परीक्षा को कह रहे हें। इसकी जांच में सुविधा हो सकती है। 

क्या आ सकती है परेशानी
कमेटी परीक्षा की संभाव्यता पर क्या रिपोर्ट देगी, यह कहा नहीं जा सकता। सितंबर तक अंतिम साल की परीक्षा लेने का यूजी का निर्देश है। लेकिन सबसे बड़ी परेशानी सोशल डिस्टेंसिंग के अनुसार बैठने की सुविधा उपलब्ध कराना हो सकता है। इसके कारण एक कमरे में पहले की तुलना में अगर आधा छात्र को बैठने की सुविधा मिलेगी, तब अधिक कमरों व शिक्षकों की जरूरत पड़ेगी। 

क्य कहते हैं
कोरोना संक्रमण काल मे काॅलेज व विवि के छात्रों का हित सर्वोपरि है। कोरोना का संक्रमण जिस तरीके से विस्तार ले रहा है, उम्मीद नहीं है कि परीक्षा 2020 में आयोजित हो सकती है। आने वाले समय में यूजीसी को भी अपना निर्णय बदलना पड़ सकता है। -डा अरविंद कुमार पांडेय, पूर्व कुलपति, कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विवि

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें