पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवैध कारोबार का खेल:खूनी संघर्ष में बदल रहा है बालू के अवैध कारोबार का खेल

गया11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भास्कर फॉलोअप : गोलियों की तड़तड़ाहट से दहला था मेहरबानपुर-भिखमपुर का इलाका, अबतक गिरफ्तारी नहीं, लोगों में दहशत

बालू के अवैध कारोबार का काला खेल अब धीरे-धीरे खूनी संघर्ष में बदला जा रहा है। कारण दिन दोगुणा और रात चौगुना अकूत आमदनी। सोने पे सुहागा यह कि स्थानीय पुलिस का भी संरक्षण आसान। अब अवैध कारोबारियों के पीछे इलाके के अलग-अलग आपराधिक गिरोह भी खड़े हो गए हैं। यही कारण है कि दिन हो या रात बेलागंज और चाकंद के इलाके में अवैध बालू घाटों पर खुलेआम हथियार लहराते लोग देखे जा सकते हैं। मानो कानून अब इनके हाथों का खिलौना हो गया है। लगातार बढ़ रही आपराधिक घटनाएं, बालू माफियाओं के साथ अपराधियों की सक्रियता और वर्चस्व की होड़ से निकट भविष्य में बड़ी हिंसक वारदातों की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। इलाके के सामान्य लोग खौफजदा हैं।

गोलियों की तड़तड़ाहट से दहला इलाका| मंगलवार की रात मेहरबानपुर और भिखनपुर के पास इतनी गोलियां चली कि इलाके में दहशत का माहौल कायम हो गया। लोग घरों में दुबके रहे। इधर सड़क पर अवैध बालू लदे ट्रक की टंकी में गोली मार कर आग लगा दी गई। धू-धू कर जलता ट्रक भी लोगों को डरा रहा था। हालांकि चाकंद के थाना प्रभारी सुनील कुमार का कहना है कि दस गोली अपराधियों द्वारा चलायी गई थी। इलाके के लोगों का कहना है कि सौ से अधिक राउंड फायरिंग हुए हैं।

क्या है घटना का कारण
मेहरबानपुर बालू घाट फल्गु नदी में अवैध रूप से संचालित है। नदी से बालू उठाने में कई गिरोह यहां सक्रिय है। अवैध बालू खरीदने के मुद्दे पर हुए विवाद में गोलीबारी की गई । बताया जाता है कि यहां अलग-अलग गुटों द्वारा बालू का भंडारण किया गया है और फर्जी चालान के जरिये गंगा पार के जिलों सहित यूपी तक बालू भेजा जाता है।

नामजद प्राथमिकी, गिरफ्तारी नहीं
मंगलवार की रात गोलीबारी और ट्रक जलाए जाने के मामले में चाकंद थाना में नामजद प्राथमिकी दर्ज करायी गई है। इसमें इलाके के बहुचर्चित महादेव बिगहा निवासी उमा सिंह व दीपू सिंह, भिखनपुर निवासी गूंजन सिंह, अजीत कुमार,दलजीत सिंह व नवीन सिंह के अलावा पचास अज्ञात के नाम शामिल हैं।

पुलिस की भूमिका संदिग्ध

अवैध बालू के कारोबार का मुख्य केंद्र बना गया बेलागंज और चाकंद थाना क्षेत्र। फल्गु, दरधा, मोरहर नदी से यह कारोबार हो रहा है। पुलिस की भूमिका संदिग्ध बतायी जा रही है। अवैध कारोबार को लेकर कई अन्य घटनाएं भी हो चुकी हैं। लेकिन पुलिसिया कार्रवाई शिफर रही। मेन थाना क्षेत्र में पुलिस और बालू माफियाओं के बीच गोलीबारी, चाकंद थानाक्षेत्र से जब्त ट्रैक्टरों को छुड़ाना अवैध बालू कारोबारियों के मनोबल को दर्शाता है। हाल ही में बालू के अवैध भंडारण के मामले में हुई नामजद प्राथमिकी के मामले में भी पुलिस कुछ नहीं कर पायी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें