गया में गोलीबारी की घटना के बाद हुई जांच:एक करोड़ 21 लाख 90 हजार से अधिक का जुर्माना सहित केस दर्ज

गया10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गया में गोलीबारी की घटना के बाद हुई जांच। - Dainik Bhaskar
गया में गोलीबारी की घटना के बाद हुई जांच।

गया। जिले के मोहड़ा प्रखंड के दरियापुर मालती बालू घाट के निकट से अवैध खनन के वर्चस्व को लेकर रात भर चली गोलीबारी की घटना की खबर दैनिक भास्कर डिजिटल द्वारा प्रकाशित किए जाने के बाद शाम को जबर्दस्त असर देखने को मिला। जिला प्रशासन की ओर से बड़े स्तर पर कार्रवाई करते हुए बालू घाट के ठेकेदार के विरुद्ध एक करोड़ 22 लाख रुपये का जुर्माना ठोक दिया गया। जिला प्रशासन की जांच में यह साबित हो गया कि ठेकेदार द्वारा वैध घाट से हट कर भारी मात्रा में बालू का उठाव किया गया है। यही नहीं खनन के मानकों का भी धज्जियां उड़ाई गई है जिससे सरकार को राजस्व और प्रकृति को भारी नुकसान पहुंचा है।

दरियापुर मालती बालू घाट ढाढर नदी से जुड़ा है। इस घाट से हट कर कुछ दूरी पर नदी से धड़ल्ले से दिन रात बालू का उठाव किया जा रहा था। बालू उठाव के वर्चस्व को लेकर दो पक्षों में तनातनी चल रही थी। इसी बीच शुक्रवार की मध्य रात्रि के बाद एक पक्ष ने करीब डेढ़ सौ राउंड फायरिंग करते हुए घाट पर खनन में काम में लगे दो पोकलेन को आग के हवाले कर दिया था। जबर्दस्त तरीके से हुई गोलीबारी की घटना से आसपास के क्षेत्र में दहशत का माहौल कायम था। दैनिक भास्कर डिजिटल ने इस घटना को प्रमुखता से शनिवार की सुबह उजागर किया था। खबर प्रकाशित होते ही जिला प्रशासन हरकत में आया और शनिवार की दोपहर बाद दरियापुर मालती गांव के निकट वैध घाट की जांच पड़ताल शुरु कर दी गई। जांच में वैध घाट पर ठेकेदार का एक भी कर्मी नहीं मिला। इस बीच जांच दल को बालू घाट के लिए तय सीमांकन स्वीकृत क्षेत्र से बाहर पर सीमांकन क्षेत्र के निकट ही दो स्थानों पर जबर्दस्त तरीके से बालू खनन किए जाने के प्रमाण मिले। पहले स्थान पर लंबाई में 584 फीट, चौड़ाई 74 फीट व गहराई 4 फीट मिला। वहीं दूसरे स्थान पर लंबाई 584 फीट चौड़ाई 51 फीट व गहराई 4 फीट यानी कुल 228928 घन फीट बालू खनन किया हुआ पाया गया जो कि अवैध है। जांच के दौरान ग्रामीणों ने बताया है कि बालू ठेकेदार द्वारा कुछ दिन पहले नदी में रास्ता निर्माण कर अवैध तरीके से बालू निकाला गया है।

इस पर अवैध खनन के विरुद्ध खनन निरीक्षक गया द्वारा दरियापुर मालती बालू घाट के ठेकेदार निधि कुमारी पिता अमर नाथ सिंह और प्रीति कुमारी प्रीति, नवादा के खिलाफ केस दर्ज कराते हुए एक करोड़ 21 लाख 90 हजार 416 रुपये का फाइन लगाया गया है।

खबरें और भी हैं...