पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गाइडेंस प्रोग्राम:सिर्फ एक शब्द से धातु की क्रियाशीलता व गुण-धर्मों को समझने का मिला ट्रिक

गया8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गाइडेंस प्रोग्राम के तहत केमेस्ट्री व अंग्रेजी की हुई पढ़ाई

शहर के प्लस टू राजकीय कन्या स्कूल में बुधवार को गया गाइडेंस प्रोग्राम के तहत मैट्रिक की परीक्षा में शामिल होने वाली छात्राओं को केमेस्ट्री के महत्वपूर्ण चैप्टरों की जानकारी दी गई। शिक्षिका अर्चना कुमारी ने धातु, अधातु और तत्वों के वर्गीकरण इकाई से सम्भावित प्रश्नों पर चर्चा की।

इसमें सक्रिय धातु, अधातु की पहचान, भौतिक व रासायनिक गुण और आवर्त सारणी में स्थान जैसे प्रश्नों के उत्तर तकनीकी माध्यम के प्रयोग से देने के बारे में बताया गया। साथ ही विज्ञान के प्रश्नों का जवाब देने का स्थानीय ट्रिक के इस्तेमाल की जानकारी दी गई। बताया गया कि कौन सी धातु अम्ल के साथ अभिक्रिया करने पर हाइड्रोजन गैस उत्सर्जित नहीं करते।

शिक्षिका ने उदाहरण प्रस्तुत करते हुए बताया कि आप एक शब्द याद रखे जैसे CHAPA यानी C मतलब Cu, H से Hg, A-Au, P- Pt, व A से Ag। ये पांच धातु हैं जो अम्ल से प्रतिक्रिया करने के बाद हाइड्रोजन गैस नहीं देते हैं। कहा कि सिर्फ एक शब्द से आप धातु की क्रियाशीलता के साथ संबंधित गुण-धर्मों को समझ सकते हैं। बताया कि यदि आप GGP के पूरे कार्यक्रम को देखते हैं तो इसी प्रकार के ट्रिक से कम समय में प्रश्नों का जवाब दे सकते हैं।
अंग्रेजी में बेहतर अंक लाने के दिए टिप्स

शिक्षिका ममता कुमारी अंग्रेजी विषय के महत्वपूर्ण अध्याय पर विस्तृत चर्चा की गई और छात्राओं को अंग्रेजी में बेहतर अंक प्राप्त करने के विभिन्न तरीकों को चित्र व कविता के माध्यम से बताया। विज्ञान के टीम लीडर डॉ. देवेंद्र कुमार सिंह ने परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के बारे में बताया।

शिक्षिका तुलना सिंह, जयंती आचार्य, अतहर इक़बाल, प्रमोद कुमार, संजय शर्मा, मो. जहांगीर आलम, रंजीत कुमार चौधरी आदि ने भी सहयोग किया। मौके पर डीपीओ आनंद कुमार, प्राचार्य सरोज कुमारी, बीआरपी आशुतोष, पवन व दिलीप कुमार उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser