• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • Voting Is A Powerful Means Of Strengthening Democracy, Oath Administered To Voters, Office Bearers And Students

मतदाता दिवस:लोकतंत्र को मजबूत करने का सशक्त माध्यम है मतदान, मतदाताओं, पदाधिकारियों, विद्यार्थियों को दिलाई गई शपथ

गया15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

तेरहवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर समाहरणालय सभाकक्ष में बुधवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी, गया डॉ. त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में दीप जलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन हुआ।

मौके पर उपस्थित मतदाताओं, पदाधिकारियों, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों, विभिन्न विद्यालय के छात्र-छात्राओं सहित अन्य लोगों को मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली शपथ दिलाई गई। साथ ही जिले के अन्य प्रखंडों में भी इस अवसर पर लोगों को पदाधिकारियों द्वारा शपथ दिलाई गई।

जिला पदाधिकारी ने नए मतदाता व जिले के सभी मतदाताओं को बधाई देते हुए कहा कि मतदान लोकतंत्र को मजबूत करने का एक सशक्त माध्यम है। निर्वाचन कार्य केवल मतदान के समय ही नहीं बल्कि यह कार्य नियमित रूप से निर्धारित समय पर चलता है।

उन्होंने बताया कि जिले में लगभग 50 हजार नए मतदाता जुड़े हैं। उन्होंने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर उन्हें बधाई दी। कहा कि भारत के निर्वाचन प्रक्रिया को विश्व के अन्य देश अनुसरण कर रहे हैं। भारत का निर्वाचन, भारत के विशाल लोकतंत्र को मजबूत करने का कार्य करता है। भारत में शांतिपूर्ण, स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान कराए जाते हैं जो विश्व के लिए अनुकरणीय एवं एक आदर्श उदाहरण है।

18 से 19 वर्ष के मतदाताओं की संख्या 13125

डीएम ने कहा कि चुनाव के समय भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लागू किए गए आदर्श आचार संहिता का अनुपालन अनुशासनपूर्वक व कठोरता के साथ किए जाते हैं ताकि चुनाव निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो सके। उन्होंने बताया कि गया जिले में 926 लिंगानुपात है। उन्होंने महिलाओं, युवाओं व वैसे मतदाता जिनकी उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो गयी हो से कहा कि वे अपना नाम निर्वाचक सूची में दर्ज कराने के लिए तत्पर रहेंगे।

निर्धारित समय पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नए मतदाताओं का नाम निर्वाचक सूची में दर्ज कराने हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि एक जनवरी 2023 के आधार पर नवपंजीकृत मतदाताओं की संख्या 19713 है।

जिले में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 3252 व कुल जनसंख्या 5024891 है। ईपी रेश्यो 0.60 है। कुल मतदाता 3014786 जिनमें पुरूष मतदाता 1565275, महिला मतदाता 1449445 एवं अन्य मतदाता 66 हैं। 18 से 19 वर्ष के मतदाताओं की संख्या 13125 है। कुल सेवा मतदाताओं की संख्या 8034 है तथा जिले में एपिक प्रतिशत 100 प्रतिशत है।

मतदान प्रक्रिया में पारदर्शिता को हुए कई बदलाव

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि पहले के तुलना में निर्वाचन आयोग द्वारा शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने व पारदर्शिता को सुनिश्चित कराने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है। पहले चुनाव बैलेट पेपर से होता था, उसके बाद ईवीएम मशीन आया, तत्पश्चात वीवीपैट लाया गया। अब सी-विजिल ऐप भी लाया गया, जिससे मतदान प्रक्रिया में और सरलता व पारदर्शिता लाया जा सके।

उन्होंने कहा कि पहले की तुलना में अब मतदान प्रक्रिया को पारदर्शिता के लिए टेक्नॉलॉजी को और विकसित किया गया है। आज के दौर में सभी मतदाता निर्भीक होकर व जागरूक होकर अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं।

खुशी की बात यह है कि जिले में महिला व युवा मतदाता काफी आगे आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि 80 वर्ष से ऊपर वाले मतदाता तथा दिव्यांग मतदाताओं को और अधिक जागरूक करने पर विशेष बल दिया जा रहा है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर पिछले विभिन्न प्रकार के चुनाव में अच्छे कार्य किए जाने को जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया। अच्छे कार्य करने वाले बीएलओ भी सम्मानित हुए।

खबरें और भी हैं...