2612 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला:अतरी, बथानी व मोहड़ा प्रखंडों की 150 सीटों पर आज होगा मतदान

गया10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बूथ के लिए रवाना होती पोलिंग पार्टी। - Dainik Bhaskar
बूथ के लिए रवाना होती पोलिंग पार्टी।

जिले के अतरी, बथानी और मोहड़ा प्रखंडों में 150 सीटों पर शुक्रवार को मतदान होगा। निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव के लिए अधिकारियों ने तैयारी पूरी कर ली है। मतदान सुबह सात बजे से शाम 5 बजे तक होगा और शनिवार से मतों की गिनती होगी। छह पदों पर होने वाले पंचायत चुनाव में इस बार मतदाताओं मतदान केन्द्र पर रंग-बिरंगे बूथ मिलेंगे। स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने के लिए सेक्टर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

1.92 लाख वोटर करेंगे 2612 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

शुक्रवार को छह पदों पर होने वाले जिले के अतरी, बथानी और मोहड़ा प्रखंडों के 25 पंचायतों के 150 सीटों के लिए मतदान होगा। इन सीटों के मोहड़ा प्रखंड 9 पंचायतों में जिला परिषद् पद के लिए 08, मुखिया पद पर 104, पंचायत समिति सदस्य पद पर 73, सरपंच पद पर 51, पंच पद पर 174 और वार्ड सदस्य पद पर 529 समेत कुल 939 प्रत्याशी चुनावी मैदान में डटे है। इस बार 70 हजार 359 मतदाता इनके भाग्य का फैसला करेंगे। वहीं बथानी प्रखंड के 08 पंचायतों में जिला परिषद् पद पर 12, मुखिया पद पर 55, पंचायत समित सदस्य पद पर 43, वार्ड सदस्य पद पर 510, पंच पद पर 47 प्रत्याशियों फैसला 63 हजार 932 वोटर करेंगे। जबिक अतरी प्रखंड के 08 पंचायतों में छह पदों पर 792 प्रत्याशी चुनावी मैदान में डटे है, जिनका फैसला 58 हजार 387 वोटर करेंगे।

पांचस्तरीय होगी सुरक्षा व्यवस्था

डीएम ने बताया कि तीसरे चरण के मतदान के दौरान तीनों प्रखंडों में 05 स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था किया गया है। ताकि मतदाता सुरक्षित रूप से मतदान कर सकें। उन्होंने कहा कि पीसीसीपी, सेक्टर दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सब जोनल दंडाधिकारी द्वारा नियमित रूप से समय-समय पर मतदान केंद्रों का निरीक्षण करेंगे ताकि मतदाता निर्भिक होकर मतदान कर सकें।

दोनों चरणों की तरह होगी तीसरे चरण की विधि व्यवस्था

वहीं जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह डीएम अभिषेक सिंह ने तीनों प्रखंडों के संबंधित अनुमण्डल पदाधिकारी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को दोनों चरण के मतदान में शांति व्यवस्था एवं विधि व्यवस्था का संधारण किया गया है, उसी तर्ज पर तृतीय चरण के मतदान में भी व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। कहा कि नियंत्रण कक्ष में प्राप्त मतदान संबंधी शिकायतों एवं घटनाओं की सूचना मिलने पर त्वरित कार्रवाई की करें। साथ ही संवेदनशील मतदान केंद्रों का भ्रमण स्वयं करें तथा सेक्टर पदाधिकारी को करने के लिए कहे। ताकि कमजोर वर्ग के मतदाता अच्छी संख्या में मतदान केंद्रों पर आकर निर्भिक होकर मतदान कर सकें।

तीनों प्रखंडों में एक-एक सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति

अतरी, मोहड़ा व बथानी प्रखंड में 01-01 सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। मोहड़ा में अपर समाहर्त्ता मनोज कुमार, नीमचक बथानी में डीआरडीए निदेशक संतोष कुमार तथा अतरी में उप विकास आयुक्त सुमन कुमार की प्रतिनियुक्ति की गई है। वहीं अतरी प्रखंड में पड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्र में 02 जोन, मोहड़ा निर्वाचन क्षेत्र में 03 व नीमचक बथानी प्रखंड निर्वाचन क्षेत्रों में 02 जोन गठित करते हुए प्रत्येक जोन में एक-एक वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। साथ ही अतरी निर्वाचन क्षेत्रों में 16 सेक्टर, मोहड़ा निर्वाचन क्षेत्र में 18 सेक्टर एवं नीमचक बथानी प्रखंड निर्वाचन क्षेत्रों में 16 सेक्टर में विभक्त कर सेक्टर दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

खबरें और भी हैं...