पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम अपडेट:वेस्टर्न डिस्टरबेंस पड़ा कमजोर; अब चढ़ेगा गया का पारा, अभी बारिश की संभावना नहीं

गया5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ठंड का असर कम हाेने से बिना स्वेटर पहने परीक्षा केन्द्र जाती छात्राएं। - Dainik Bhaskar
ठंड का असर कम हाेने से बिना स्वेटर पहने परीक्षा केन्द्र जाती छात्राएं।
  • पिछले दस वर्षों में 2017 के बाद इस साल वर्ष 2021 में फरवरी माह में नहीं हुई है बारिश
  • अधिकतम के साथ न्यूनतम पारा चढ़ने से जिलेवासियों को मिली ठंड से राहत

वेस्टर्न डिस्टरबेंस अब काफी कमजोर पड़ गया है। मौसम में बदलाव की ज्यादा उम्मीदें नहीं है, साथ ही अधिकतम के साथ-साथ न्यूनतम टेम्प्रेचर और राइज होगा। पिछले दो वर्षों की तुलना में इस साल फरवरी माह के बचे हुए दिनों में तापमान अधिक रहने की संभावना है।

वहीं अगले एक सप्ताह तक गया में बारिश का कोई चांस नहीं है, जबकि हर साल फरवरी माह में झमाझम बारिश गया में हुई है। विभाग से मिले आंकड़े के अनुसार 11 सालों में मात्र दो साल ऐसे है जिसमें वर्षा का अभाव रहा है। इसमें वर्ष 2017 और वर्तमान वर्ष 2021 शामिल है। दोनों वर्षों में फरवरी माह में सिर्फ बूंदाबांदी हुई, जिसे विभाग द्वारा ट्रेस किया गया है। वैज्ञानिकों के अनुसार मार्च के अंतिम दिनों से प्री-मॉनसून की बारिश शुरू होगी।

इधर आसमान क्लियर होने से भगवान सूर्य की किरणें सीधे धरती पर पड़ रही है। तापमान की बात करें तो जिले का अधिकतम तापमान 29.3 डिग्री व न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। नमी सुबह में 65 फीसदी तो शाम में 49 फीसदी दर्ज की गई है। वहीं सोमवार को जिले का अधिकतम तापमान 28.3 डिग्री व न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था।

हल्की बारिश न होना नुकसान दायक : कृषि विशेषज्ञ

कृषि विशेषज्ञ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि फरवरी माह में हल्की बारिश होना फसलों के लिए जरूरी है। उन किसानों के लिए तो सबसे ज्यादा आवश्यक है जिसने फसल थोड़ी लेट से लगाई है। हल्की बारिश से ही फूल में दाने बनने लगते है। कई किसानों ने दिसंबर के अंतिम व जनवरी के शुरुआती दिनों में राई की फसल लगाई है। इन किसानों के लिए फरवरी की हल्की बारिश काफी आवश्यक थी, पर अब बारिश का कोई चांस नहीं दिख रहा है। फसलों पर थोड़ा असर पड़ा है।

मौसम वैज्ञानिक ने कहा-अगले एक सप्ताह तक बारिश की संभावना नहीं

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक कुमार ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस काफी कमजोर पड़ गया है। इस वजह से अब न तो टेम्प्रेचर डाउन होगा और न ही बारिश के लिए कोई चांस बन रहा है। आसमान पूरी तरह से साफ है। वेदर में बदलाव की कोई उम्मीदें नहीं है। अब ठंड से भी जिलेवासियों को धीरे-धीरे राहत मिलेगी। हालांकि मार्च के अंतिम दिनों में प्री-मॉनसून की बारिश जरूर होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें