पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेबिनार:सफलता के लिए खुद ढूंढना होगा सवालों का हल

गया6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फेसबुक लाइव और जूम एप के जरिए पूर्व पुलिस महानिदेशक ने दिए कई जरूरी टिप्स

न्यूटन की थ्योरी हमें पढ़ाई जाती है। लेकिन यह नहीं बताया जाता है कि अपने शोध को दुनिया के समक्ष लाने में न्यूटन को स्वयं से कितने सवालों का हल ढूंढना पड़ा होगा? शिक्षा नीति कोई भी हो। विद्यार्थियों को रटे-रटाए उत्तर देने के बजाय छात्रों को प्रश्न पूछने और उसका जबाव देने के लिए शिक्षकों को प्रेरित करना होगा। शिक्षकों को प्रशिक्षित किए जाने की जरूरत है। पूर्व पुलिस महानिदेशक और सुपर 30 के जनक अभयानंद ने ये बातें कही है। दिल्ली से ज़ूम एप और फेसबुक पर आयोजित लाइव वेबिनार को वे संबोधित कर रहे थे।

कहा कि सरकार नीति बना सकती है। लेकिन बगैर समाज और व्यक्ति विशेष की इच्छा शक्ति के शिक्षा और स्वास्थ के क्षेत्र में क्रांतिकारी सुधार संभव नहीं है। दिल्ली के सोशल एक्टिविस्ट संजय कुमार द्वारा आयोजित इस वेबिनार में मगध सुपर 30 के सचिव पंकज कुमार, पटना के सुपर 30 के संयोजक सह फिटजी के पूर्व मैथ्स गुरु पंकज सिंह, ब्रह्मजन सुपर 30 के वरिष्ठ फैकल्टी दिपेश कुमार, जहानाबाद के शिक्षाविद ज्येंद्र मधुकर और पटना के केंद्रीय सेवा प्रतियोगिता कोचिंग सेंटर के समन्वयक प्रियरंजन वेबिनार में शामिल थे।
नक्सल क्षेत्रों में सुप्त क्रांति लाने में सुपर 30 सफल
मगध सुपर 30 के सचिव पंकज कुमार ने कहा कि नक्सल प्रभावित इलाकों में शिक्षा के माध्यम से सुपर 30 सुप्त क्रांति लाने में सफल हुई है। इसका पूरा श्रेय मार्गदर्शक श्री अभयानंद और समाज को जाता है। उन्होंने बताया कि अब गया, औरंगाबाद और अरवल जिले के अति नक्सल प्रभावित इलाकों में नक्सलियों को बाल और महिला दस्ता के लिए बच्चे व महिलाएं नहीं मिल रहे हैं।

उनके रोल मॉडल अब नक्सली कमांडर के स्थान पर आईआईटी/एनआईटी और अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश पाने वाले इलाके के भईया और दीदियां है। पटना के वरिष्ठ मैथ्स गुरु पंकज कुमार ने बताया कि आज शिक्षा पर सरकार मात्र दो प्रतिशत बजट राशि का खर्च कर रही है। उन्होंने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि माध्यमिक शिक्षा पर प्रति छात्र मात्र 71 रुपया का शिक्षा बजट में आवंटन है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser