जमानत:भाजपा के बरौली विधायक कोर्ट नहीं आए, गैर जमानती वारंट जारी, राजद विधायक हुए हाजिर, मिली जमानत

गोपालगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जज ने कहा-जबतक केस समाप्त नहीं हो जाए सदेह उपस्थित होंगे राजद विधायक

गोपालगंज विधानसभा के उप चुनाव के बीच भाजपा के बरौली विधायक सह पूर्व मंत्री राम प्रवेश राय पर कोर्ट से गैर जमानती वारंट जारी हुआ है। यह कार्रवाई विशेष न्यायाधीश (एमपी-एमएलए) मानवेंद्र मिश्रा की अदालत ने की है। इसकी जानकारी जिला अभियोजन पदाधिकारी आनंद शर्मा दी। गैर जमानती वारंट जारी होने के साथ ही उनकी परेशानी बढ़ने वाली है। बरौली विधायक पर आदर्श आचार संहिता उल्लंघन करने का मामला दर्ज है। इसके साथ ही राजद की पूर्व विधायक किरण राय पर भी गैर जमानती वारंट निर्गत हुआ है। लेकिन भाजपा के विधायक कोर्ट में हाजिर नहीं हुए। इस पर कोर्ट ने आदेश जारी किया
तत्कालीन बीडीओ ने दर्ज कराया था मामला : बरौली थाना कांड संख्या-148/2010 के एकमात्र आरोपित बरौली विधायक राम प्रवेश राय हैं। तत्कालीन प्रखंड विकास पदाधिकारी उदय कुमार तिवारी के लिखित आवेदन पर बिहार सरकार के तत्कालीन पर्यटन मंत्री राम प्रवेश राय के विरुद्ध प्राथमिकी कराई गई थी। 30 सितंबर 2010 को अनुसंधानकर्ता ने उनके विरुद्ध मामले को सत्य पाते हुए आरोप पत्र समर्पित किया। सात अप्रैल 2017 को न्यायालय द्वारा अभियोग का सारांश (आरोप का गठन) अभियुक्त राम प्रवेश राय को सुनाया गया।

जल्दी सुनवाई के लिए बने हैंै एमपी एमएलए कोर्ट : विदित हो कि हाई कोर्ट ने अश्विनी कुमार उपाध्याय एंड अदर्स बनाम यूनियन ऑफ इंडिया एण्ड अदर्स में एमपी/ एमएलए से संबंधित वादों का शीघ्र निस्तारण करने का निर्देश सभी राज्यों को दिया है, इसके लिए प्रत्येक जिले में विशेष न्यायालय का गठन भी किया गया है तथा उच्च न्यायालय, पटना द्वारा ससमय इस संबंध में रिपोर्ट भी मांग की जाती है। वर्तमान में उच्च न्यायालय पटना पत्रांक-62210-62246 दिनांक 14.10.22 द्वारा इस संबंध में रिपोर्ट की मांग की गई थी।

थोड़ी सी राहत : प्रेमशंकर पर आचार संहिता उल्लंघन का केस
वहीं बैकुंठपुर के राजद विधायक प्रेमशंकर यादव शुक्रवार को कोर्ट में हाजिर हुए।जहां जज मानवेंद्र मिश्र ने जमानत दे दी। जज ने कहा कि जबतक केस समाप्त नहीं हो जाए विधायक को सदेह कोर्ट में उपस्थित होना होगा।

खबरें और भी हैं...