• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gopalganj
  • The Government Has Given An Extension, The SDO Said Surrender The Card Yourself In 10 Days, Otherwise Action Will Be Taken

नई व्यवस्था:सरकार ने दी मोहलत,एसडीओ बोले- 10 दिनों में स्वयं कार्ड करें सरेंडर, नहीं तो होगी कार्रवाई

गोपालगंजगग5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अधिकारियों को निर्देश एसडीओ - Dainik Bhaskar
अधिकारियों को निर्देश एसडीओ
  • जिले में सत्यापन शुरू, पक्का घर व चार पहिया वाहन वाले नहीं रखेंेगे कार्ड

यदि आपके पास पक्का मकान,चार पहिया वाहन है। इसके बाद भी आप राशन कार्ड पर राशन उठा रहे रहे तो है, जल्द अपना राशन कार्ड काे अपने प्रखंड के आपूर्ति शाखा में जमा कर दें,वरना सरकार बाजार भाव से आपसे वसूली करेंगी। इसको लेकर जिला में सत्यापन का कार्य शुरू कर दी गई है। सदर एसडीओ डॉ प्रदीप कुमार ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में वैसे लोगों से अपील किया है जो राशन योजना के लिए अपात्र है और वे राशन उठा रहे है। उन्होंने कहा है कि अभी शेष 10 दिन बचे है। इस अवधि में अपने कार्ड को जमा करवा दें। इसी भी उनकी भलाई है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसे लोगों से गेहूं और चावल की बाजार की दर से वसूली की जाएगी। इसके साथ ही उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी होगी।

अपात्र के खिलाफ होगी वैधानिक कार्रवाई
उन्होंने बताया कि राशन योजना के तहत मजदूर वर्ग सहित अन्य गरीब तबके के लोगों के लिए खाद्यान्न वितरण किया जा रहा हैं। लेकिन हाल के दिनों में लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही थी कि बड़ी संख्या में अपात्र परिवार तथ्य छिपाकर योजना का लाभ ले रहे है। जिसमें सरकारी नौकरी करने वाले लोग भी सेंध लगा रखा है। एसडीओ ने कहा कि जांच में यदि कोई परिवार अपनी पात्रता को साबित करने में नाकाम रहता है।

दो लाख से ज्यादा आय अपात्र की श्रेणी में
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के नियमानुसार ऐसे परिवार जिनके किसी भी सदस्य के पास चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर,हार्वेस्टर अथवा घरों में एसी,पांच केवी से अधिक क्षमता का जनरेटर उपयोग किया जा रहा हो। ऐसे परिवार जिससे किसी भी सदस्य के पास अकेले या अन्य सदस्य के पास पांच एकड़ से अधिक सिंचित भूमि हो या उनके परिवार में दो लाख से अधिक आय है, वे अपात्र की श्रेणी में आते है।

खबरें और भी हैं...