पहल:5 दिनों की अभियान में जिले के ढाई लाख बच्चों को पिलाई गई पोलियोरोधी की दवा

भभुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2.85 घरों से 2.72 लाख बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य

बीते 5 दिनों की अभियान में जिले के ढाई लाख से अधिक 0-5 साल के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई। शेष बचे बच्चो को आज बी टीम होम विजिट कर दवा पिलाई जाएगी। 19 जून से शुरू हुई अभियान के लिए 2.85 लाख घरो से 2.72 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया था।इस पांच दिवसीय अभियान में 0 से 5 साल तक शत-प्रतिशत बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित है। इस संदर्भ में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. रवीद्र कुमार चौधरी ने बताया अभियान को ले पूरी तरह से तैयारी की गई थी। 5 दिनों में करीब 92% लक्ष्य पूरा कर लिया गया है।

शेष बचे बच्चो को बी टीम आज दवा पिलाएगी। अभियान की शुरुआत से पहले ही पहले से ही सर्वे कर लिया गया था। ताकि एक भी बच्चा दवा पीने से ना छूटने पाये। माइक्रो प्लान बनाकर टीम तैयार कर लिया गया है। पोलियो कार्यकर्ताओं एवं पर्यवेक्षकों का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। साथ ही साथ सभी प्रखंडों में ब्लॉक लेवल टीम की भी बैठक की जा चुकी है। इस अभियान में यूनिसेफ के साथ-साथ डब्ल्यूएचओ एवं केयर इंडिया की टीम भी अहम भूमिका निभाएगी।

2 लाख 85 हजार 106 घरों के बच्चो को पिलाई जाएगी दवा : डॉ. चौधरी ने बताया कि इस पाँच दिवसीय अभियान के दौरान कैमूर जिले में कुल 2 लाख 85 हज़ार 106 घरों को लक्षित किया गया है, जिसमें 2 लाख 72 हज़ार 225 बच्चों को दवा पिलाने के लिए लक्षित किया गया है। अभियान के सफल संचालन के लिए जिले में कुल 591 टिम का गठन किया गया है, जिनमें 87 ट्रांजिट टीम व 216 सुपरवाइजर शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...