पहल:भभुआ में 6.61 करोड़ की लागत से होगा खेल भवन का निर्माण

भभुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खेल भवन व व्यायाम शाला निर्माण के लिए जमीन की कराई जा रही मापी। - Dainik Bhaskar
खेल भवन व व्यायाम शाला निर्माण के लिए जमीन की कराई जा रही मापी।
  • खेल भवन के निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यहां इंडोर गेम, बैडमिंटन टेबल,टेनिस कबड्डी के अलावे इंडोर गेम का भी होगा आयोजन

कैमूर जिला मुख्यालय,भभुआ में 6 करोड़ 61 लाख की लागत से जल्द ही खेल भवन का निर्माण होगा। बताया गया है कि खेल भवन निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यहां खेल के साथ लोगों को योगाभ्यास के भी गुर बताए जाएंगे। दरअसल व्यायामशाला सह खेल भवन का निर्माण वर्तमान में भभुआ प्रखंड कार्यालय के समीप स्थित बहुउद्देशीय भवन के उत्तर खाली पड़ी जमीन में खेल मंत्रालय बिहार द्वारा 6 करोड़ 61 लाख की लागत से चल रहा है। इस आशय की जानकारी देते हुए जिला खेल पदाधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि खेल भवन में इंडोर गेम, बैडमिंटन टेबल,टेनिस कबड्डी के अलावे इंडोर गेम का आयोजन होगा। साथ ही साथ खेल भवन में व्यायामशाला का भी आयोजन होगा,जिसमें योगाभ्यास कराया जाएगा।

खेल पदाधिकारी ने बताया कि इसके लिए डीएम नवदीप शुक्ला के आदेश पर अंचलाधिकारी के निर्देशानुसार राजस्व कर्मी प्रमोद सिंह सरकारी अमीन द्वारा जमीन की मापी कराई गई है। इस मौके पर फिजिकल टीचर महावीर कुमार, अवधेश प्रसाद, रमेश श्रीवास्तव, इंजीनियर रमेश,अधिवक्ता रमेश कुमार निषाद, संतोष कुमार, उपेंद्र सिंह और बनारसी सिंह के अलावा कई बुद्धिजीवियों ने इस कार्य की सराहना की और इस कार्य को आवश्यक भी बताया।

खेल भवन तीन मंजिला बनाए जाने का प्रस्ताव है
बताया जाता है कि बहुद्देशीय भवन के उत्तर खाली पड़ी जमीन में खेल भवन का निर्माण तीन मंजिला बनाए जाने का प्रस्ताव है। इसी भवन में जिमखाना भी संचालित करने की योजना है। प्रशासनिक सक्रियता से खेल भवन निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। खेल एवं व्यायामशाला के नाम से भूमि पंजी 2 में दर्ज कर लिया गई है। कई खिलाड़ियों ने कहा कि समुचित संसाधन नहीं होने से जिले में प्रतिभाएं निखर नहीं पा रही है।

पिछले कई सालों से सरकारी फाइलों में ही अटका था पर अब अड़चने हुई दूर
जानकारी के मुताबिक जिला मुख्यालय में करीब साढ़े 6 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले खेल भवन का निर्माण पिछले कई सालों से सरकारी फाइलों में ही अटक कर रह गया था।निर्माण शुरू होने को लेकर भूमि का पेंच बताया जा रहा था।दरअसल सदर प्रखंड कार्यालय परिसर में बहुद्देशीय भवन के उत्तर खाली पड़ी जमीन में इस भवन का निर्माण होना है। पूर्व में बताया जा रहा था कि मापी के काम में भूमि कम पड़ रही थी, तब से निर्माण अटक हुआ था। प्राप्त जानकारी के मुताबिक खेल भवन सह व्यायामशाला भवन के निर्माण के लिए 6 करोड़ 61 लाख का डीपीआर भी तैयार कर स्वीकृति के लिए विभाग को प्रस्ताव भी भेजा गया था। इस संबंध में जानकारी देते हुए खेल पदाधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि उपयुक्त भूमि के लिए इसी जगह बने पुराने भवन की जमीन को मिलाकर खेल भवन का निर्माण होना है। भूमि से संबंधित अड़चने भी दूर कर ली गई है।

खबरें और भी हैं...