डॉक्टर बोले-सतर्कता जरूरी:हीट वेव से अभी नहीं मिलेगी राहत, पारा 45 डिग्री

भभुआ11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एकता चौक पर आइसक्रीम शॉप पर जुटे लोग। - Dainik Bhaskar
एकता चौक पर आइसक्रीम शॉप पर जुटे लोग।
  • मौसम विभाग का अनुमान- अगले चार दिनों तक अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री रहेगा

शनिवार सुबह से ही चिलचिलाती धूप के साथ भीषण गर्मी आमजनों को बेहाल करती रही। इससे आम कर खास हर तबका परेशान दिखा।तीखी धूप की वजह से लोग जरूरी कामों से ही बाहर निकले।वह भी खुद को महफूज रखने के लिए सिर पर तौलिया-गमछा या कैप(टोपी)लगाकर। दरअसल जिले में रिकार्ड गर्मी का दंश आमजन झेल रहे हैं,कब राहत मिलेगी फिलहाल इसके संकेत नही है।दरअसल सूर्योदय होने के बाद जैसे-जैसे दिन चढ़ने लग रहा है सूरज की तपन से आमजनों को गर्मी रुलाने लग रही है। इधर,मौसम में उतार-चढ़ाव होने की वजह से आमजन मौसमी बीमारियों की चपेट में भी आ रहे हैं। इससे मरीजों की भीड़ स्थानीय सदर अस्पताल समेत निजी अस्पतालों में भी देखी जा रही है।

डॉक्टरों की नसीहत- सतर्कता रखना बेहद जरूरी: जिले में हीट वेव व भीषण गर्मी के बीच आमजनों को एहतियातन उचित खान-पान के साथ दिनचर्या ल खास ख्याल रखने की जरूरत है। डॉक्टरों की नसीहत है कि गर्मी के बीच सतर्कता रखना बेहद जरूरी है। सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. विनोद कुमार सिंह ने बताया है कि इन दिनों मौसम का मिजाज गर्म है। इधर,भीषण गर्मी से राहत के लिए बाज़ारों में कोल्ड ड्रिंक,आइसक्रीम के अलावे शीतल पेय पदार्थ की डिमांड बढ़ गई है,लोग शीतल पदार्थ का सेवन कर गर्मी से बदन को थोड़ी राहत दे रहे हैं।

4 दिनों तक अधिकतम 44 से 46 डिग्री रहेगा तापमान : इधर, मौसम विभाग के आंकड़े बयां कर रहे हैं कि आज यानि 14 मई को अधिकतम तापमान जहां 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया वहीं न्यूनतम तापमान 29 डिग्री जबकि 15 अप्रैल को अधिकतम 46 न्यूनतम 28, 16 मई को अधिकतम 45 न्यूनतम 28,17 मई को अधिकतम 43 न्यूनतम 27 और 18 मई को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस रहने के अनुमान जाहिर किए गए हैं। आंकड़े बताते हैं कि कमोबेश यही स्थिति अगले चार दिनों तक बनी रहेगी।

खबरें और भी हैं...