पढ़े बिहार बढ़े बिहार:दीक्षा एप से संचालित करने के लिए दिया गया प्रशिक्षण

भभुआ8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दीक्षा एप से पढ़े बिहार बढ़े बिहार की गतिविधियों को संचालित करने हेतु आवश्यक प्रशिक्षण दिया गया। जिला समाहरणालय स्थित बीआरसी कार्यालय परिसर में आयोजित बैठक में भभुआ प्रखंड के 221 विद्यालयों में से 212 विद्यालयों के प्रभारी शिक्षक मौजूद रहे। बैठक का आयोजन चार शिफ्ट में हुआ। जिसमें शिक्षकों को दीक्षा एप को इंस्टाल करने अपडेट करने और प्रोजेक्ट को कैसे पूरा करना है इसके लिए जिला स्तरीय तकनीकी सदस्य शिव कुमार गुप्ता प्रखंड साधन सेवी द्वारा आवश्यक जानकारी दी गई।

इस दौरान प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी बाबूलाल साहनी भी मौजूद रहे। बता दें कि प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में दीक्षा ऐप के माध्यम से माइक्रो इंप्रूवमेंट पढ़े बिहार बढ़े बिहार की गतिविधियों का क्रियान्वयन एवं आकलन एवं तकनीकी सहयोग हेतु बैठक का आयोजन किया गया।सभी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के द्वारा दीक्षा ऐप के माध्यम से माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट के तहत विद्यालयों में गतिविधियां की जानी है। ताकि विद्यार्थियों के अधिगम प्रतिफल का आकलन किया जा सके।

दीक्षा ऐप को इंस्टॉल करने की दी गई जानकारी
इसके अलावा विद्यालय में पुस्तकालय हेतु विभिन्न प्रकाशनों द्वारा उपलब्ध कराए गए पुस्तकालय पुस्तक की विद्यालय में उपलब्धता संधारण एवं समुचित उपयोग के बारे में भी जानकारी दी गई। इस बारे में यह भी बताया गया कि दीक्षा एप को अपडेट इनस्टॉल और प्रोफाइल अपडेट करने के संबंध में जिला तकनीकी समर्थन टीम द्वारा बार-बार व्हाट्सएप ग्रुप में जानकारी दी जा रही है।इसके बावजूद संबंधित विद्यालयों के प्रधानाध्यापक द्वारा अभी तक दीक्षा एप को अपडेट इंस्टॉल और प्रोफाइल अपडेट नहीं किया गया है। इस बारे में जिला शिक्षा पदाधिकारी सुमन शर्मा ने सभी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के साथ बीआरसी कार्यालय में बैठक आयोजित करने हेतु निर्देशित किया है।

खबरें और भी हैं...