कैमूर में अतिक्रमण हटाओ अभियान:सरकारी जमीन पर लोगों ने बनाया था मकान, चला बुलडोजर

कैमूर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कैमूर के दुर्गावती थाना क्षेत्र के खामीदौरा गांव में शुक्रवार की दोपहर चिलचिलाती धूप में सरकारी जमीन पर बने कच्चा और पक्का मकान को बुलडोजर के जरिए स्थानीय प्रशासन ने गिरवा दिया। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बुलडोजर की चर्चा सुर्खियों में थी। इसी बीच बिहार सरकार ने भी फैसला लिया कि एक अप्रैल से वैसे जगहों पर बुलडोजर चलेगा जिन जगहों का अवैध तरीके से अतिक्रमण कर लिया गया है।

इस दायरे में गांव का सर्वसाधारण तालाब पोखर हो या फिर जल निकासी का मार्ग सबको अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। यही कारण है कि सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि सरकारी जमीन को चिन्हित कर अतिक्रमण करने वालों को नोटिस भेजकर वैसी जमीनों को खाली कराया जाए। यही कारण है कि शुक्रवार को अंचलाधिकारी दुर्गावती लक्ष्मण सिंह काफी संख्या में पुलिस बल के साथ खामीदौरा गांव पहुंचे। जहां जल निकासी मार्ग पर किए गए अतिक्रमण और बनाए गए मकान पर बुलडोजर चलाया।

झुग्गी झोपड़ी व कुछ कच्चे-पक्के

का मकान जेसीबी द्वारा ध्वस्त किया गया। प्रशासन ने अतिक्रमण करने वालों को चेतावनी देते हुए कहा की खाली कराई गई जमीन पर दुबारा अतिक्रमण करने पर सख्त कार्रवाई होगी। जानकारी के मुताबिक, बारिश के दिनों में खामीदौरा गांव का पश्चिमी बधार से होते हुए पानी गांव के मध्य पोखरी से होकर आगे पूरब की ओर निकल जाता था। लेकिन इधर पिछले कई बरसों से गांव के ही लोगों द्वारा जल निकासी मार्ग व पोखरा पर अवैध रूप से कब्जा कर अतिक्रमण करने सिलसिला जारी था। इसके कारण यहां से होने वाले जलनिकासी का मार्ग पुरी तरह से बाधित हो गया था। फसल बर्बाद होने पर किसानों ने इसके खिलाफ शिकायत किया था। इस संबंध में पूछे जाने पर अंचलाधिकारी लक्ष्मण सिंह ने बताया कि लोक शिकायत निवारण में अतिक्रमण परिवाद पड़ा था। अंचल की ओर से भी कार्रवाई की जा रही है। अतिक्रमण में कुल 21 लोगों का नाम शामिल है।