• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Katihar
  • People Furious Over Death In Police Custody, Police Station Attacked, 6 Injured Including Station Head, Service Revolver Snatched

आक्रोश:पुलिस कस्टडी में मौत पर भड़के लोग, थाने पर किया हमला, थानाध्यक्ष सहित 6 जख्मी, सर्विस रिवाल्वर छिना

कटिहार/ प्राणपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
घायल एसएचओ को अस्पताल ले जाते पुलिस कर्मी। - Dainik Bhaskar
घायल एसएचओ को अस्पताल ले जाते पुलिस कर्मी।
  • प्राणपुर से गिरफ्तार प्रमोद सिंह की मौत के बाद उग्र हुए लोग, कहा-पुलिस की पिटाई से हुई मौत
  • अनियंत्रित हो रही भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस काे करनी पड़ी फायरिंग

प्राणपुर थाना में शराब तस्करी के आरोप में गिरफ्तार युवक प्रमोद सिंह का पुलिस कस्टडी में मौत हो गई। जिसके बाद गुस्साए लाेगाें ने चार घंटे तक हंगामा किया। भीड़ को कंट्रोल करने के लिए अलग-अलग थानों से पहुंची पुलिस पर भी उपद्रवियों ने हमला कर दिया। डंडखोरा एसएचओ सहित 6 से अधिक पुलिसकर्मियों पर राड और पत्थर से हमला कर दिया। भीड़ ने सर्विस रिवाल्वर भी छीन लिया। इतना ही नहीं गुस्साए लाेगाें ने थाना में घुसकर सभी कागजात से लेकर सीसीटीवी एवं अन्य उपस्कर को तोड़ दिया। मृतक के परिजनों का आरोप है कि पुलिस की पिटाई से युवक की मौत हुई। जबकि प्राणपुर थानाध्यक्ष ने कहा कि युवक की पिटाई नहीं हुई है। उधर, जिला से पहुंची पुलिस बल ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवाई फायरिंग की। तब स्थिति नियंत्रित हुई। प्राणपुर थाना में पुलिस कैंप कर रही है। इस मामले को लेकर वरीय अधिकारी उपद्रवी की पहचान कर प्राथमिकी दर्ज करने की तैयारी में है। उधर तीन डॉक्टरों की टीम ने शव का पोस्टमार्टम किया। पोस्टमार्टम का वीडियोग्राफी कराया गया है। उधर, डीएसपी मुख्यालय रश्मि कुमारी ने कहा कि युवक की मौत हुई है। मृतक का पोस्टमार्टम कराया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर मामले का खुलासा होगा। स्थिति नियंत्रित है। प्राणपुर थाना में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। आमलोगों से शांति बनाए रखने का अपील किया गया है।

पुलिस को पिटती उपद्रवी।
पुलिस को पिटती उपद्रवी।

थानाध्यक्ष प्रमोद को ले गए अस्पताल

जानकारी के अनुसार प्राणपुर प्रखंड क्षेत्र के केहुनियां पंचायत अंतर्गत अमडोल गांव निवासी प्रमोद कुमार सिंह पिता सुरेंद्र सिंह को प्राणपुर पुलिस ने शराब पीने के आरोप में शुक्रवार संध्या गश्ती के दौरान गिरफ्तार किया। गिरफ्तार युवक को पुलिस थाना ले आई और थाना परिसर के हाजत में बंद कर दिया। शनिवार सुबह जब हाजत में वह बेहोश पड़ा था तो प्राणपुर थानाध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह को प्राणपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गई जहां डॉक्टरों की टीम ने उसे मृत घोषित कर दिया।

उमड़ी भीड़ ने किया पथराव
युवक की मौत की सूचना मिलते ही गांव में खबर आग की तरह फैल गई और ग्रामीणों की भीड़ मृतक को देखने थाना परिसर में उमड़ पड़ी। भीड़ इस कदर जुटी कि पुलिस प्रशासन का विरोध करते हुए थाना परिसर में ही तोड़फोड़ करने लगे। हंगामे के दौरान पुलिस पर हुए लाठी-डंडे और रॉड से वार एवं पथराव में एक थानाध्यक्ष सहित कई पुलिसकर्मी घायल है। जिसमें डंडखोरा थानाध्यक्ष शैलेश कुमार को काफी गंभीर चोट लगी है। इस दौरान लोगों ने उनका सर्विस रिवाल्वर भी छीन लिया है। थानाध्यक्ष को इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया लेकिन हालत गंभीर होने पर पूर्णिया रेफर कर दिया। इसके अलावा पुलिस कर्मियों में एएसआई राेहित कुमार, पुलिस कर्मी मो. एजाज, मो. रिजवान, सुदीप कुमार, संतोष सुमन, राजेश पासवान पुलिसकर्मी घायल हैं।

उपद्रवी महिला को समझाती पुलिस।
उपद्रवी महिला को समझाती पुलिस।

कई पुलिस कर्मी का मोबाइल भी छीन कर तोड़ा
ग्रामीण इस कदर आक्रोशित थे कि अगर कोई व्यक्ति या पत्रकार मोबाइल पर बात करते हुए पकड़े गए तो उनका मोबाइल छीन कर फोड़ दिया। जिसमें कई पुलिसकर्मी के मोबाइल भी छीन कर फोड़ दिए गए। आक्रोशित ग्रामीणों ने चार पहिया वाहन को तोड़फोड़ कर पलट दिया तो दो पहिया वाहन में तोड़फोड़ की। स्विच बोर्ड को भी चुरने के अलावे थाना में रखें कागजातों को भी बाहर निकाल कर फेंक दिया।

विधायक बोले- पिटाई से मौत
मामले में प्राणपुर विधायक निशा सिंह ने सदर अस्पताल पहुंच कर मृतक के परिजनों से मिलकर सरकार और प्रशासन पर जमकर हमला बोला। उन्होंने शराबबंदी को विफल बताते हुए पुलिस पर भी कई तरह के सवाल उठाए हैं। विधायक ने कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति शराब मामले में पकड़ आता है तो पुलिस को किसने हक दिया कि उनके साथ मारपीट की घटना को अंजाम दे। पुलिस के मार से उस युवक की मौत हुई है। उनके छोटे-छोटे बच्चे है। जिनका भरण-पोषण कौन करेंगे। उन्होंने डीएम से भी मिलकर अपनी बातों को रखा है।

मृतक के पीठ पर चोट के निशान
मृतक के परिजन मृतक के शरीर को दिखाते हुए कहा कि पीठ पर काफी चोट के निशान थे। इसे साफ पता चलता है कि उस युवक के साथ काफी मारपीट हुई है।

खबरें और भी हैं...