मौसम का असर:गर्म हवा से तापमान 39 डिग्री तक पहुंचने के आसार

खगड़िया13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शनिवार को कड़ी धूप में जरूरी काम से आवागमन करते लोग। - Dainik Bhaskar
शनिवार को कड़ी धूप में जरूरी काम से आवागमन करते लोग।
  • रविवार से अप्रैल माह की तरह गर्मी दिखाएगी असर, बढ़ेगा तापमान

जिले में गर्मी एक बार फिर असर दिखाने लगी है। शनिवार को गर्मी का असर और हिटबेव का असर लोगों पर पड़ने लगा है। इस वजह से लोगों का सुबह 10:00 बजे के बाद घर से निकलना मुश्किल हो गया। कारण कि तेज धूप लोगों के लिए असहनीय साबित हो रही थी। पिछले सप्ताह जिले में अधिकतम तापमान 34 डिग्री आ गया था, लेकिन अब शनिवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक पहुंच गया है। जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तापमान के उच्चतम स्तर पर है। वहीं 16 घंटे प्रति किलोमीटर की रफ्तार से दोपहर में हवा चली। तेज धूप की वजह से ज्यादा गर्म हवा चलने लगी। नतीजतन सड़कों पर चलने वाले लोगों का निकलना मुश्किल हाे गया है। दोपहर में बहुत लोगों ने घर से बाहर निकलने से परहेज किया, लेकिन आवश्यक कामकाज की वजह से दोपहर में भी घर से बाहर निकलना पड़ा। हालांकि कामकाज के लिए लोग शाम में ही बाजार जाना उचित समझा। मौसम विभाग की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान में फिर 1-2 डिग्री की बढ़ोतरी होगी। इस तरह दो दिनों में अधिकतम तापमान 39-40 डिग्री होने की संभावना है।

एक सप्ताह तक गर्मी करेगी परेशान
अगले एक सप्ताह तक अधिकतम तापमान 39-40 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। इससे गर्मी से लोगों की दिनचर्या पूरी तरह बिगड़ जाएगी। गर्मी से जब लोग दिन में परेशान होंगे, इसका असर रात में भी पड़ेगा। कारण कि धूप की तेज रोशनी से वातावरण गर्म हो जाता है और देर शाम तक भी वातावरण काफी गर्म रहता है। इसलिए रात में भी लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिलती है। जैसे जैसे तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। स्कूली बच्चे भी प्रभावित हो रहे हैं।

बच्चों की सेहत पर होगा असर
सुबह 10:00 बजे के बाद घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जा रहा है। उस तेज धूप में स्कूली छोटे बच्चों को घर लौटना पड़ रहा है। कई प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे दोपहर 1:00 बजे तक घर लौट रहे हैं, उन्हें गर्मी का असर ज्यादा हो रहा है। स्कूलों की समय सारणी काम करने पर किसी भी तरह का प्रयास नहीं किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...