• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Khagaria
  • When The BEO Arrived To Inspect The School, The Smell Of Alcohol Came From The Mouth Of HM; Said After The Arrest – Not In The Day But In The Evening

मध्य विद्यालय कोकराहा का मामला:स्कूल का निरीक्षण करने पहुंचे बीईओ तो एचएम के मुंह से आई शराब की गंध; गिरफ्तारी के बाद बोले-दिन में नहीं रोज शाम को लगाते

खगड़िया/अलौली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रधानाध्यापक को न्यायिक हिरासत में ले जाती पुलिस।(बाएं से दूसरा) - Dainik Bhaskar
प्रधानाध्यापक को न्यायिक हिरासत में ले जाती पुलिस।(बाएं से दूसरा)
  • ग्रामीणों की शिकायत पर जिप सदस्य ने किया था स्कूल का निरीक्षण, प्रधानाध्यापक के गायब रहने पर ग्रामीणों ने किया था हंगामा
  • ब्रेथ एनालाइजर जांच में हेडमास्टर के 99.2 एमएल अल्कोहल लेने की पुष्टि की गई
  • स्कूल में ताला जड़े होने और जिप सदस्य की शिकायत पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी स्कूल की जांच को पहुंचे

जिले के अलौली प्रखंड स्थित मध्य विद्यालय कोकराहा के प्रधानाध्यापक अंजनी कुमार को सोमवार को ग्रामीणों की शिकायत पर अलौली पुलिस ने शराब की नशे में गिरफ्तार किया है। ब्रेथ एनालाइजर से जांच में शराबी शिक्षक के शरीर में 99.2 एमएल अल्कोहल की पुष्टि की गई। जिसके बाद पुलिस ने शराबी शिक्षक के विरूद्ध उत्पाद अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज करते हुए न्यायिक हिरासत में भेज दिया। इधर शराबी शिक्षक के विरूद्ध शिक्षा विभाग निलंबन के साथ विभागीय कार्रवाई में जुट गई है। सोमवार को अलौली के बीईओ अरविंद कुमार उक्त स्कूल का निरीक्षण करने पहुंचे थे। बीईओ के साथ स्थानीय जिप सदस्य रजनीकांत एवं कुछ ग्रामीण भी विद्यालय में मौजूद थे।

निरीक्षण की जानकारी मिलने पर शराब पीकर पहुंचे थे हेडमास्टर

बीईओ के निरीक्षण की जानकारी प्रधानाध्यापक अंजनी कुमार को मिली तो वे भी मौके पर पहुंच गए। बातचीत के दौरान उक्त शिक्षक के मुंह से शराब की गंध आई तो ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने शराबी शिक्षक को हिरासत में ले जांच के लिए ले गई। जांच में शराब पीने की पुष्टि हुई, तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। बीईओ ने बताया कि जिप सदस्य रजनीकांत कुमार और ग्रामीणों की शिकायत पर विद्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे थे। निरीक्षण में पाया गया कि वहां शिक्षकों की कमी है। विभागीय स्तर से पांच शिक्षकों को प्रतिनियोजित किया जाएगा। रिपोर्ट वरीय अधिकारी को दी जाएगी।

जिप सदस्य ने स्कूल का किया था निरीक्षण, मिली थी कुव्यवस्था

बीते शनिवार स्थानीय जिला परिषद सदस्य रजनीकांत ने ग्रामीणों की शिकायत पर उक्त विद्यालय का निरीक्षण किया था। तब स्कूल से प्रधानाध्यापक अंजनी कुमार गायब थे। सिर्फ एक शिक्षक के भरोसे स्कूल संचालित हो रहा था। निरीक्षण में स्कूल की कुव्यवस्था सामने आई थी। मौके पर आक्रोशित ग्रामीण एवं छात्रों ने स्कूल में ताला जड़कर प्रधानाध्यापक अंजनी कुमार को हटाने की मांग की थी। ग्रामीणों का आरोप था कि यह स्कूल कभी-कभार ही खुलता है। सिर्फ एक महिला शिक्षक के भरोसे ही स्कूल संचालित होता है। एचएम कभी-कभार ही पहुंचते हैं। स्कूल की इस कुव्यवस्था से जिप सदस्य ने शिक्षा विभाग के अधिकारी को अवगत कराया था।

250 छात्रों के लिए केवल 2 शिक्षक
सुदूर देहात इलाके में संचालित मध्य विद्यालय कोकराहा की शिक्षा व्यवस्था काफी दयनीय है। वैसे तो वहां 250 छात्र नामांकित हैं। मगर स्कूल अक्सर बंद ही रहता है। 250 छात्रों के विरूद्ध मात्र दो शिक्षकों की ही पदस्थापना है। ग्रामीणों की शिकायत है कि पढ़ाई तो दूर, यहां कभी कभार ही एमडीएम बनाया जाता है। ग्रामीणों ने भी शिकायत की थी कि उक्त शिक्षक जब भी स्कूल आते हैं तो शराब के नशे में रहते हैं।

शिक्षक को निलंबित करने की प्रक्रिया शुरू
अलौली के एक स्कूल से शराबी शिक्षक के पकड़े जाने की जानकारी मिली है। अलौली के बीईओ को इसके लिए जांच कर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। उक्त शिक्षक को निलंबित किए जाने के साथ विभागीय कार्रवाई की प्रक्रिया अपनाई जा रही है।
- कृष्णमोहन ठाकुर, डीईओ, खगड़िया।

खबरें और भी हैं...