• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Kishanganj
  • 17 Plus Youth Will Also Now Be Able To Register Their Names In The Voter List, Instructions For Setting Up Monthly Camps

बैठक:17 प्लस युवा भी अब मतदाता सूची में दर्ज करा सकेंगे नाम, मासिक कैंप लगाने के दिए निर्देश

किशनगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अधिकारियों व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि के साथ बैठक करते डीएम। - Dainik Bhaskar
अधिकारियों व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि के साथ बैठक करते डीएम।
  • डीएम की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि हुए शामिल

मतदातासूची में पंजीकरण, नाम हटाने, जोड़ने एवं आधार संख्या को अपलोड करने के लिए एक वर्ष में चार बार अवसर प्रदान किया गया है। डीएम श्रीकांत शास्त्री की अध्यक्षता में शुक्रवार को एक बैठक हुई। इसमें सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। डीएम ने निर्वाचक सूची में आधार को जोड़ने के लिए मासिक कैंप लगाने का निर्देश दिया है। अब 17 प्लस आयुवर्ग के युवा भी मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए अग्रिम आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की पहचान के लिए मतदाताओं को आधार लिंक करने की सलाह दिया है। यह स्वैच्छिक है। मतदाताओं की पंजीकरण के लिए प्रत्येक वर्ष चार अवसर प्रदान किये गए हैं। 18 आयुवर्ग के युवा अब एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई एवं एक अक्टूबर को मतदाता सूची में नाम दर्ज करवा सकेंगे। 18 वर्ष पूर्ण करनेवाले युवा ऑनलाइन या बूथ लेवल ऑफिसर या फिर वोटर सर्विस सेंटर जाकर आवेदन दे सकते हैं। निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए फॉर्म छह, आधार से जोड़ने के लिए फॉर्म छह ख, नाम हटाने के लिए फॉर्म सात एवं किसी प्रकार की त्रुटि के लिए फॉर्म आठ में आवेदन भरकर जमा करने का प्रावधान जारी किया है। स्वैच्छिक आधार लिंक करने के लिए निर्वाचन आयोग ने एक अप्रैल 2023 या इससे पहले का समय निर्धारित कर दिया है।
पहचान सुनिश्चित करने के लिए आधार से लिंक करने का आह्वान : डीएम श्री शास्त्री ने कहा कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 में किए गए संशोधन के आलोक में धारा 23 के तहत आधार संग्रहण का प्रमुख उद्देश्य निर्वाचक सूची में पंजीकृत निर्वाचकों की पहचान को सुनिश्चित करना एवं प्रमाणीकरण करना है। इसमें वैसे निर्वाचकों को भी चिन्हित किया जायेगा जिनका नाम एक ही विधान सभा में दो बार पंजीकृत है या एक से अधिक विधान सभा में पंजीकृत है। उन्होंने कहा कि निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि आधार नहीं उपलब्ध कराये जाने के कारण निर्वाचक सूची से किसी भी निर्वाचक का नाम नहीं हटाया जाएगा। इस संबन्ध में सभी सहायक निर्वाचन निबन्धन पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि किसी भी परिस्थिति में आधार की जानकारी सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। सभी बीएलओ विशेष कैंप में रहेंगे उपस्थित: डीएम ने कहा है कि सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी अपने स्तर से मतदान केन्द्र स्तरीय पदाधिकारी को विशेष कैंप की जानकारी देना सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए संवेदीकरण कार्यशाला आयोजन करने का भी निर्देश दिया गया है। ताकि विशेष कैंप के दिन सभी बीएलओ अपने अपने केंद्र पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रह सके। बैठक में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि सहित कई अधिकारी शामिल थे।

चार सितंबर को प्रथम शिविर आयोजित: निर्वाचन विभाग ने स्वैच्छिक आधार पर निर्वाचकों से आधार डाटा के संग्रहण के लिए प्रत्येक माह विशेष कैम्प का आयोजन करने का निर्देश दिया है। चार सितंबर को आधार संग्रहण के लिए प्रथम विशेष कैम्प का आयोजन किया जाएगा। दूसरा 18 सितंबर,तीसरा 25 सितंबर,चौथा नौ अक्टूबर एवं पांचवां 23 सितंबर को आयोजित होगा। इसके अलावा नवंबर,दिसंबर में भी मासिक कैंप लगेंगे।

आधार संग्रहण के लिए की गई व्यवस्था: आधार संख्या उपलब्ध कराने के लिए निर्वाचकों द्वारा प्रपत्र 6 ख का प्रयोग करने का प्रावधान जारी है। मतदाता प्रपत्र को ऑनलाइन, ईआरओनेट, वोटर पोर्टल, गरुड़ एप, एनवीएस्पि या वीएचए के माध्यम से अपलोड कर सकेंगे। आधार संग्रहन का कार्य 31 मार्च 2023 तक पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। डीएम ने कहा कि प्रपत्र निःशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...