• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Kishanganj
  • Director Industries Department Held A Meeting With Officials And Industrialists, Instructed To Send A Proposal For Pineapple Food Processing Unit

बैठक:निदेशक उद्योग विभाग ने अधिकारियों व उद्योगपतियों के साथ की बैठक, अनानास फूड प्रोसेसिंग यूनिट का प्रस्ताव भेजने का निर्देश

किशनगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अधिकारियों व उद्योगपतियों के साथ बैठक करते निदेशक उद्योग विभाग पंकज दीक्षित व अन्य। - Dainik Bhaskar
अधिकारियों व उद्योगपतियों के साथ बैठक करते निदेशक उद्योग विभाग पंकज दीक्षित व अन्य।
  • किशनगंज अपेक्षाकृत गरीब जिला, यहां उद्योगों की संभावना पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता : निदेशक

निदेशक उद्योग विभाग पंकज दीक्षित ने शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में जिले में उद्योग के विस्तार एवं उद्योग की संभावनों के लिए अधिकारियों व उद्योगपतियों के साथ बैठक की। बैठक में उद्योगपतियों द्वारा विद्युत आपूर्ति बाधित होने की समस्या बतलाया। बैठक में उपस्थित कार्यपालक अभियंता, विद्युत आपूर्ति प्रमंडल किशनगंज एवं बहादुरगंज को आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करने का निदेश दिया गया। कार्यपालक अभियंता, विद्युत आपूर्ति प्रमंडल किशनगंज एवं बहादुरगंज के द्वारा बताया गया कि इस जिले में ठनका की समस्या अधिक है।, जिस कारण विद्युत आपूर्ति बाधित हो जाती है। साथ ही पोठिया एवं ठाकुरगंज प्रखण्ड के लिए विद्युत आपूर्ति सीधे किशनगंज से ही की जाती है। जिस कारण भी इस प्रकार की समस्या आती है। उन्होंने कहा कि ठाकुरगंज प्रखण्ड में ग्रिड निर्माण की कार्रवाई की जा रही है। निदेशक ने बैंको के प्रतिनिधि एवं अग्रणी बैंक प्रबंधक के कार्यों की भी समीक्षा किया। निदेशक ने निर्देश दिया कि जिन बैंकों द्वारा अधिक संख्या में ऐसे आवेदनों को अस्वीकृत अथवा लंबित रखा गया है उनकी पुर्नसमीक्षा कर निष्पादन की कार्रवाई करें। बैठक के दौरान निदेशक ने बताया कि किशनगंज जिला अपेक्षाकृत गरीब जिला है। यहां उद्योगों की संभावना पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। सभी बैंको के प्रतिनिधि एवं महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र, किशनगंज को समन्वय स्थापित कर लंबित मामलों का शीघ्र निष्पादन करने का निदेश दिया गया।अनुमंडल पदाधिकारी को सरफेसी एक्ट के तहत लंबित नीलाम पत्र मामलों का निष्पादन शीघ्र करने का निदेश दिया गया ।
अनानास प्रोसेसिंग यूनिट लगाने का प्रस्ताव भेजने का निदेश : बैठक में उपस्थित जीविका दीदीयों के द्वारा बताया गया कि अनानास को बाजार मूल्य नहीं मिलने एवं उपयुक्त खफत नहीं होने के कारण काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। निदेशक ने बैंक के पदाधिकारी एवं जीविका के प्रबंधक को अनानास से संबंधित फुड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने का प्रस्ताव विभाग को भेजने का निदेश दिया। नव प्रर्वतन योजना के तहत उद्योग कलस्टर की स्थिति की भी समीक्षा की गई। निदेशक ने महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र को लंबित परियोजनाओं की समीक्षा करने तथा उसे पूर्ण कराने का निदेश दिया । बैठक में डीएम श्रीकांत शास्त्री, अपर समाहर्त्ता ब्रजेश कुमार,अनुमंडल पदाधिकारी अमिताभ कुमार गुप्ता , जिला भू-अर्जन पदाधिकारी राशिद आलम, श्वेतांक लाल, वरीय उप समाहर्त्ता बैंकिंग, जिला योजना पदाधिकारी आशीष कुमार पांडेय, जिला परियोजना प्रबंधक जीविका ,अग्रणी बैंक प्रबंधक , कार्यपालक अभियंता, विद्युत आपूर्ति प्रमंडल किशनगंज एवं बहादुरगंज, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र एवं इस जिले के उद्योगपति उपस्थित थे।

जमीन का भौतिक सत्यापन करते निदेशक उद्योग विभाग।
जमीन का भौतिक सत्यापन करते निदेशक उद्योग विभाग।

जिले में लेदर पार्क निर्माण की सुगबुगाहट तेज, निदेशक उद्योग विभाग ने जमीन का किया भौतिक सत्यापन

किशनगंज | जिले में लेदर पार्क के लिए कवायद तेज हो चुकी है। उद्योग मंत्री बिहार सरकार शाहनवाज हुसैन ने इसकी घोषणा पूर्व में किया था। शुक्रवार को उद्योग विभाग के निदेशक पंकज दीक्षित ने ठाकुरगंज प्रखंड के तातपौवा पंचायत के भेलागुर्री गांव में एवं कोचाधामन प्रखंड के कोल्हा में एवं किशनगंज प्रखंड के हालामाला पंचायत में जिला प्रशासन द्वारा चयनित भूमि का अवलोकन किया। निरीक्षण के क्रम में निदेशक श्री दीक्षित ने पाया कि हालामाला पंचायत में चिन्हित जमीन नदी की जमीन है। यहां उद्योग लगाना किसी भी स्थिति में सही नहीं होगा। ठाकुरगंज प्रखण्ड में चयनित जमीन के आसपास घनी आवादी है। साथ ही पहुंच पथ से काफी दूर है। कोचाधामन प्रखण्ड में चयनित जमीन के पास प्राथमिक विद्यालय रहने के कारण तीनों चयनित जमीन को रिजेक्ट कर दिया गया। निदेशक उद्योग विभाग ने अपर समाहर्त्ता एवं अनुमंडल पदाधिकारी को समन्वय कर कोचाधामन प्रखण्ड के प्राथमिक विद्यालय कोल्हा के निकट बड़े भूभाग की जमीन को चिन्हित करने का निदेश दिया। किशनगंज के तत्कालीन डीएम और उद्योग विभाग के निदेशक पंकज दीक्षित ने तबादले के बाद जिले का पहला दौरा किया। चमड़ा उद्योग की स्थापना के लिए भूमि का किया निरीक्षण। इस अवसर पर डीएम श्रीकान्त शास्त्री, अपर समाहर्त्ता अनुमंडल पदाधिकारी, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्त्ता मंजूर आलम, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र, उद्योग विस्तार पदाधिकारी सहित संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...