आजादी का अमृत महोत्सव:भाजपा बांटेगा एक लाख झंडा, 160 पंचायत को दिया 1-1 हजार

मधेपुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जागरूकता अभियान में शामिल लोग। - Dainik Bhaskar
जागरूकता अभियान में शामिल लोग।
  • 13 से 15 अगस्त तक हर घर में फहरेगा तिरंगा, अभियान को लेकर नेहरू युवा केंद्र ने झरकाहा में किया जागरूक

आजादी के 75वें स्वतंता दिवस के अवसर पर इस बार विशेष तैयारी की जा रही है। भाजपा जहां एक लाख से अधिक लोगों काे झंडा दे रहा है, ताे वहीं पंचायती राज विभाग ने झंडोत्तोलन के लिए सभी 160 पंचायतों को एक-एक हजार रुपए आवंटित किया है। पंचायत की ओर से सभी सार्वजनिक स्थलों पर झंडोतोलन किया जाना है। भाजपा जिलाध्यक्ष स्वदेश कुमार ने बताया कि मधेपुरा में चार विधानसभा क्षेत्र है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 25 हजार झंडा पार्टी की ओर से तय किया गया है। इसकी व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा हर घर तिरंगा अभियान को लेकर नेहरू युवा केंद्र की ओर से भी कार्यक्रम आयोजित कर लोगाें को इसके प्रति जागरूक किया जा रहा है।

हर घर तिरंगा अभियान एवं युवा मंडल विकास अभियान के तहत शंकरपुर प्रखंड के झरकाहा गांव में जागरूकता अभियान चलाया गया। इस दौरान लोगों को युवा मंडल के गठन व 13 से 15 अगस्त तक अपने-अपने घरों में तिरंगा झंडा फहराने के बारे में जानकारी दी गई है। राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक मनीष कुमार ने बताया कि नेहरू युवा केंद्र मधेपुरा की जिला युवा अधिकारी हुस्न जहां के निर्देशानुसार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत स्वतंत्रता दिवस पर जिले के सभी प्रखंडों में हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा। इसको लेकर भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के अंतर्गत संचालित नेहरू युवा केंद्र संगठन से जुड़े स्वयंसेवकों के द्वारा जनसंपर्क अभियान चलाया जा रहा है। झरकाहा गांव में समाजसेवी विनोद यादव, अधिवक्ता सीपी चंदन, भूवनेश्वरी यादव सहित कई गणमान्य लोगों की उपस्थिति में युवा मंडल का गठन किया गया। अधिवक्ता सीपी चंदन ने कहा कि पौधरोपण जीवन के लिए बेहद जरूरी है। आॅक्सीजन देने वाले पौधों की महत्ता को दरकिनार नहीं किया जा सकता। हमें मुफ्त में आॅक्सीजन पेड़-पौधे ही देते हैं। समाजसेवी विनोद यादव ने कहा कि पर्यावरण संतुलन से ही मानव सुरक्षित व खुशहाल रहेगा। मानव का यह नैतिक धर्म होना चाहिए कि पर्यावरण को संतुलित बनाने के लिए अधिक से अधिक पौधों का रोपण करना होगा।

अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन
नेहरू युवा केंद्र के लेखा एवं कार्यक्रम सहायक मुरली मनोहर भारती ने बताया कि जिले के विभिन्न प्रखंडों में युवा मंडल विकास कार्यक्रम जन स्वच्छता पखवाड़ा एवं हर घर तिरंगा महा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक एवं युवा मंडल सदस्य व्यापक रूप से तिरंगे के साथ प्रभातफेरी, क्विज, निबंध, नारा लेखन, पोस्टर मेकिंग जैसी गतिविधियों के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 13 से 15 अगस्त तक लोगों को अपने अपने घरों के ऊपर तिरंगा फहराने के लिए जागरूक किया जा रहा है। यह अभियान निरंतर 15 अगस्त तक विभिन्न माध्यमों से चलाया जाएगा। इस अवसर पर शिवनेश्वरी यादव, अनमोल कुमार, दिव्यांश कुमार, विकास कुमार, सुमन कुमार, जयप्रकाश यादव, रत्नेश कुमार, सोनू कुमार, मन्नू कुमार, मनीष कुमार, गौरव कुमार, मन्नू कुमार, संतोष कुमार, रोहित, राधेश्याम कुमार, संतोष कुमार, मुनदेव कुमार, नरेश कुमार, बाबूल कुमार आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...