लाेग परेशान हैं:एजेंसी काे काम करने के लिए मिला समय खत्म, कचरे का नहीं हुआ उठाव

मधुबनी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गिलेशन बाजार के पीछे सड़क पर फैला कचरा। - Dainik Bhaskar
गिलेशन बाजार के पीछे सड़क पर फैला कचरा।
  • सफाईकर्मियों की हड़ताल लगातार तीसरे दिन भी जारी रही

शहर में सफाई कार्य नहीं होने से अब शहर के नागरिकों में नगर निगम के प्रति आक्रोश उत्पन्न होने लगा है। वहीं, काम शुरू करने को दिया गया अल्टीमेटम भी खत्म हो गया है। शनिवार काे हड़ताल के कारण शहर में तीसरे दिन भी पूरी तरीके से सफाई का कार्य बाधित रहा। वहीं, तीन दिनों से कचरा डंप होने के कारण शहर की स्थिति पूरी तरीके से नारकीय हो गई है। वहीं, इस दिशा में निगम के अधिकारियों की ओर से अब तक कोई पहल नहीं की जा सकी है। गंदगी के कारण अब सभी वार्डों की स्थिति भी काफी खराब हो गई है। वहीं मजदूरों के ओर से बगैर बकाए वेतन के भुगतान के किसी भी परिस्थिति में कार्य पर नहीं लौटने की बात बतलाई गई है।

सफाईकर्मियों की ओर से की गई हड़ताल के कारण सबसे अधिक परेशानी निवर्तमान वार्ड पार्षदों को झेलना पर रहा है। कारण शादी और लगन का समय होने के कारण प्रत्येक वार्ड में कचरे का अधिक निस्तारण हो रहा है। साथ ही गीले कचरे को खुले में फेंके जाने के कारण अब इनसे गंध उत्पन्न होने लगी है। वहीं, शहर के अधिकांश चौक-चौराहों पर कचरे का अंबार लग लगा है। चारों तरफ फैली गंदगी और कचरा के कारण वार्ड में और सभी मुख्य स्थानों पर संक्रमण की आशंका उत्पन्न हो गई है। गंदगी और कचरा जमा होने के कारण शहर में मच्छर और अन्य कीड़े का प्रकोप बढ़ गया है। सफाई कर्मियों के हड़ताल पर रहने के कारण पूरे शहर में कचरा सड़कों पर ही बिखरा है।

शहर में इन जगहाें पर बदतर हाे गई है स्थिति

शहर में बाटा चौक, गिलेशन बाजार, स्टेशन चौक, तिलक चौक, शंकर चौक, गदियानी, चूड़ी बाजार, नारियल बाजार, सूड़ी स्कूल चौक, महराजगंज चौक, सुभाष चौक, भौआड़ा, सिंघिनिया चौक, ईद मुहम्मद चौक, राघोनगर, सदर अस्पताल रोड, पंचवटी चौक, संस्कृत स्कूल रोड, कोतवाली चौक, महिला कॉलेज रोड व गंगा सागर चौक का स्थान काफी महत्वपूर्ण है। यहां पर हर वक्त लोगों की भीड़ जमा रहती है। पूरे जिले से ग्राहक और व्यवसायी यहां पर आते हैं। ऐसे में यहां पर आने-जाने वाले लोगों को काफी परेशानी हो रही है। इसके अलावे कई स्कूल कॉलेजों में 11वीं की परीक्षा होने के कारण गंदगी के कारण ग्रामीण क्षेत्रों से परीक्षा देने के लिए आने वाले छात्रों को भी भारी फजीहत झेलनी पर रही है।

आज कर लिया जाएगा समस्या का समाधान

^एजेंसी को कार्य शुरू करने को लेकर दी गई अंतिम चेतावनी की समय सीमा भी समाप्त हो चुकी है। एजेंसी की ओर से कार्य प्रारंभ किए जाने की दिशा में आवश्यक पहल अब तक नहीं की जा सकी है। किसी भी परिस्थिति में आज से वैकल्पिक माध्यम से सफाई का कार्य प्रारंभ करवा दिया जाएगा।
-अरुण कुमार, उपनगर आयुक्त

खबरें और भी हैं...