आयोजन:महिलाएं जब सशक्त हाेंगी, तब गांव-समाज और देश अपने आप ही मजबूत हाे जाएगा : रजनी झा

मधुबनी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिवगंगा बालिका विद्यालय मेें हुआ महिला सशक्तीकरण जागरुकता अभियान कार्यक्रम

भारत विकास परिषद् उत्तर बिहार प्रांत की मधुबनी शाखा ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर शिवगंगा बालिका विद्यालय मेें महिला सशक्तिकरण जागरूकता अभियान कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम की शुरुआत भारत माता व स्वामी विवेकानंद के चित्रों पर माल्यार्पण,दीप प्रज्वलन एवं बन्दे मातरम् गायन के साथ हुआ। परिषद के प्रांतीय परामर्श दात्री उदय जायसवाल ने अपने अधिवेशन भाषण में महिलाओं के विभिन्न प्रकार के अधिकार एवं कार्य क्षेत्र पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि आज की महिलाएं पुरुषों की तुलना में अग्रणी भूमिका निभा रही है। किसी भी क्षेत्र में लड़कियों की भागीदारी लड़कों से कहीं बेहतर है। डॉ मीनाक्षी ने कहा कि लोगों को जगाने के लिए महिलाओं को जागृत होना जरूरी है। एक बार जब वह अपना कदम उठा लेती है तो परिवार आगे बढ़ता है, गांव आगे बढ़ता है और राष्ट्र विकास की ओर उन्मुख होता है। शिवगंगा विद्यालय के प्राचार्य श्रीमती रजनी झा ने कहा कि भारत में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सबसे पहले समाज में उनके अधिकारों और मूल्यों को मारने वाले उन सभी राक्षसी सोच को मारना जरूरी है। जैसे दहेज प्रथा, बाल विवाह, यौन हिंसा, भ्रूण हत्या, महिलाओं के प्रति घरेलू हिंसा, वेश्यावृत्ति इत्यादि। महिला जब सशक्त होगी तो पूरे समाज अपने आप सशक्त हो जाएगा।

इस कार्यक्रम में डॉ शंकर प्रसाद, राकेश कुमार, मनोज कुमार, गजेंद्र प्रसाद, विद्या भूषण जी डॉ गिरीश पांडे, प्रोफेसर निराला सर, उपाध्यक्ष कपिल देव झा मुरारी, प्रभास कुमार व अनुराधा उपस्थित रहे। सचिव डॉ बी के रमन ने कहा कि इस खास दिन को मनाने का उद्देश्य नारी शक्ति को बढ़ावा देना है। महिलाओं की चुनौतियों के प्रति जागरूक कराना है। साथ ही महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है ताकि महिलाएं भी देश और समाज के विकास में योगदान दे सकें। पूर्वी क्षेत्र के संयुक्त महासचिव सुमन सिंह ने कहा की लड़कियां को न सिर्फ शिक्षित होना है बल्कि उसके अंदर आत्मविश्वास भी पैदा करना जरूरी है। भारत सरकार ने बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए काफी योजनाओं को लागू भी किया जिसके तहत बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ एक उल्लेखनीय योजना है। कार्यक्रम का समापन सचिव डॉ भी के रमन के धन्यवाद ज्ञापन एवं राष्ट्र गान के साथ हुआ।

खबरें और भी हैं...