गर्भवती महिलाओं के लिए लायंस क्लब का स्वास्थ्य जांच शिविर:मातृ मृत्यु दर कम करने की कोशिश, दिए गए स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधित दिशानिर्देश

मुंगेर8 दिन पहले
शिविर में मौजूद महिलाएं।

लायंस क्लब ऑफ मुंगेर वामा के द्वारा आज शनिवार को नीलम रोड में डॉ दीपक एवं डॉ सिमा रस्तोगी के क्लिनिक पर महिलाओं के लिए प्राथमिक उपचार शिविर डॉ सिमा रस्तोगी के नेतृत्व में लगाया गया। इस दौरान शिविर में महिलाओं का स्वास्थ्य जांच किया गया। शिविर में हार्ड, बीपी, होमोग्लोबिन, सहित अन्य प्रकार की महिलाओं का प्रेग्नेंसी के दौरान सुरक्षा संवंधी जांच किया गया। वहीं जरूरतमंद महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान जरूरत पड़ने वाले दवाई, सहित कई तरह की सुरक्षा किट सामग्री वितरण किया गया।

शिविर में लगभग 100 से अधिक गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच किया गया। इस दौरान संस्था के अध्यक्ष डॉ सीमा रस्तोगी ने कहा कि बामा की एक ही लक्ष्य है जिले में किसी भी तरह मात्री मृत्यु दर को कम करना है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के द्वारा समय समय पर चिकित्सा सलाह नहीं लेने के दौरान अंतिम समय में प्रसव के दौरान महिलाओं को कभी खून की कमी या अन्य कई तरह की घटनाएं होती है जिससे जच्चा और बच्चा की मौत हो जाती है। उसे ध्यान में रखते हुए वामा के द्वारा मात्री दिवस सप्ताह के अवसर पर आज एक दिवसीय शिविर लगाया गया है, जिसमें सैकड़ों गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य जांच किया गया। मौके पर बड़ी संख्या में लायंस क्लब ऑफ मुंगेर बाबा की महिला सदस्य सहित महिला मरीज मौजूद थे।