गड़बड़ी का आरोप:परीक्षार्थियों ने की पार्ट टू फिजिक्स की परीक्षा रद्द करने की मांग

मुंगेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गणित ऑनर्स के बाद भी उठी थी मांग, विश्वविद्यालय ने नहीं की कोई सुनवाई

विगत 20 मई से संचालित की जा रही स्नातक पार्ट वन एवं टू की परीक्षा में सेलेबस से बाहर के प्रश्न पूछे जाने को लेकर स्नातक पार्ट टू गणित ऑनर्स के बाद अब फिजिक्स आनर्स के विद्यार्थियों ने कुलपति से 20 मई को द्वितीय पाली में संचालित परीक्षा को रद्द करने की मांग की। इस बाबत स्नातक पार्ट टू फिजिक्स ऑनर्स के विद्यार्थियों ने कुलपति को ज्ञापन भी सौंपा। इस बाबत स्नातक पार्ट टू शैक्षणिक सत्र 2019-22 फिजिक्स ऑनर्स के परीक्षार्थी अभय कुमार, अमित कुमार, अभिषेक कुमार, अब्दुल कादिर ने बताया कि मुंगेर विश्वविद्यालय द्वारा विगत 20 मई को द्वितीय पाली में फिजिक्स ऑनर्स की जो परीक्षा संपन्न कराई गई, उसका प्रश्न पत्र विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार नहीं था। इसमें 70% प्रश्न पाठ्यक्रम के अनुसार नहीं थे। पाठ्यक्रम के अनुसार 20 मई को ली गई पेपर थ्री की परीक्षा के प्रश्न पत्र में 50% इलेक्ट्रॉनिक्स और 50% प्रश्न मैथेमैटिकल फिजिक्स एवं रिलेटिविटी से आने चाहिए थे। लेकिन इसमें 90% प्रश्न इलेक्ट्रॉनिक्स से थे।

छात्रों ने की थी परीक्षा रद्द करने की मांग
बता दें कि विश्वविद्यालय विगत 20 मई से स्नातक पार्ट वन शैक्षणिक सत्र 2020-23 तथा स्नातक पार्ट टू शैक्षणिक सत्र 2019-22 के ऑनर्स पेपर की परीक्षा संचालित कर रहा है। जिसमें प्रथम पाली में पार्ट वन और द्वितीय पाली में पार्ट टू की परीक्षा संचालित की जा रही है। इसमें द्वितीय पाली में 20 मई को पार्ट टू के ग्रुप-ए में शामिल विज्ञान के पेपर थ्री की परीक्षा संपन्न कराई गई थी। लेकिन ग्रुप में शामिल गणित के विद्यार्थियों द्वारा आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न आने को लेकर सोमवार को कुलपति के नाम ज्ञापन सौंपा गया था। जिसमें कहा गया था कि 20 मई को गणित ऑनर्स के प्रश्न-पत्र में पाठ्यक्रम के अनुसार सीक्वेंस एंड सिरीज से संभावित 30% प्रश्न होने चाहिए थे। लेकिन इसमें से एक भी प्रश्न नहीं थे।

स्नातक पार्ट वन और टू की परीक्षा के चौथे दिन अनुपस्थित रहे 403 परीक्षार्थी

मुंगेर विश्वविद्यालय द्वारा विगत 20 मई से संचालित की जा रही स्नातक पार्ट वन शैक्षणिक सत्र 2020-23 तथा स्नातक पार्ट टू शैक्षणिक सत्र 2019-22 के ऑनर्स पेपर की परीक्षा मंगलवार को चौथे दिन शांतिपूर्ण माहौल में सभी 19 परीक्षा केंद्रों पर संपन्न करा ली गई। जिसमें प्रथम पाली में स्नातक पार्ट वन तथा द्वितीय पाली में स्नातक पार्ट टू की परीक्षा हुई। इसमें दोनों सत्रों के कुल 10688 परीक्षार्थियों में 10285 परीक्षार्थी परीक्षा में उपस्थित हुए तथा 403 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जबकि परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षार्थी को कदाचार के आरोप में निष्कासित नहीं किया गया। इस बाबत परीक्षा नियंत्रक डॉ रामाशीष पूर्वे ने बताया कि स्नातक पार्ट वन व पार्ट टू के ऑनर्स पेपर के चौथे दिन की परीक्षा 19 परीक्षा केंद्रों पर संपन्न कराई गई।

खबरें और भी हैं...