राष्ट्रीय लोक अदालत में लंबित पड़े केसों का ऑनस्पॉट निपटारा:जिला जज ने किया उद्घाटन, बैंकों के सर्टिफिकेट केस सबसे ज्यादा आए

मुंगेर8 दिन पहले
लोक अदालत में सबसे ज्यादा विभिन्न बैंकों के सर्टिफिकेट केस से जुड़े मामले आए।

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देशानुसार मुंगेर व्यवहार न्यायालय परिसर स्थित एडीआर भवन में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। लोक अदालत का उद्घाटन मुख्य अतिथि जिला जज अशोक कुमार पांडेय सहित अपर सत्र न्यायाधीश के द्वारा संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया गया। लोक अदालत में कुल 10 ब्रेंच अलग-अलग विभागों के मामले निपटारे को लेकर लगाया गया था, हेल्पडेस्क भी लगाया गया था। ताकि जिन लोगों को किसी भी तरह की परेशानी हो वह हेल्प डेस्क सहायता ले सके।

लोक अदालत के दौरान आपसी समझौते के आधार पर 100 से अधिक मामलों का निपटारा किया गया। इस मौके पर जिला जज अशोक कुमार पांडे ने कहा कि लोक अदालत में आपसी समझौते के आधार पर मामलों का निष्पादन होता है। यह वैसे लोगों के लिए एक सुनहरा मौका है, जिनका मामला लंबे समय से लंबित है। लोक अदालत में निष्पादित मामलों की अपील किसी अन्य न्यायालय में नही होती है। लोगों को लोक अदालत को त्योहार के रूप में लेना चाहिए।

लोक अदालत में सबसे ज्यादा विभिन्न बैंकों के सर्टिफिकेट केस से जुड़े मामले आए। वहीं बीएसएनएल, बिजली विभाग से जुड़े वादों का भी निष्पादन किया गया। लोक अदालत में इसके अलावे बीमा, वन अधिनियम, राजस्व वाद, दीवानी वाद, शमनीय फौजदारी मुकदमा, श्रम वाद, विद्युत वाद, वैवाहिक वाद, श्रम व बाल मजदूरी सहित निगोसिएबुल इंस्ट्रूमेंट एक्ट से जुड़े वाद भी आए जिसका आपसी समझौता के आधार पर मामला निष्पादित किया गया।