• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Munger
  • Seeing The Trouble And Rain Of The Residents, The Work Of The Sewerage Treatment Plant Was Stopped Till July 15.

जनसरोकार:शहरवासियों की परेशानी व बारिश को देख सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के काम पर 15 जुलाई तक रोक

मुंगेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तोपखाना बाजार में सिवरेज के लिए खोदे गए सड़क का रिस्टोरेशन में जुटे कर्मी। - Dainik Bhaskar
तोपखाना बाजार में सिवरेज के लिए खोदे गए सड़क का रिस्टोरेशन में जुटे कर्मी।
  • बुडको के कार्यपालक अभियंता की अनुमति के बिना सड़क की खुदाई नहीं कर सकेगी एजेंसी
  • 15 जुलाई के बाद बरसात की स्थिति देखकर एजेंसी को दी जाएगी सड़क खुदाई की अनुमति

नमामि गंगा परियोजना के तहत शहर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम पिछले आठ माह से चल रहा है। बुडको (बिहार अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लि.) की देखरेख में 264 करोड़ की लागत से बनने वाले सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम ईएमएस एजेंसी कर रही है। इसके तहत शहर की सड़कों पर 01 से 08 मीटर तक गड्‌ढा कर सीवरेज का पाइप लाइन बिछाया जा रहा है। हाल के दिनों में बारिश के कारण गड्‌ढा किए गए सड़कों पर शहरवासियों का जीना मुहाल हो गया था। चेंबर के अलावा अन्य समाज सेवी संगठनों द्वारा एजेंसी के कार्यप्रणाली पर विरोध जताते हुए डीएम सहित अन्य अधिकारियों से काम बंद कराने की गुहार लगा रहे थे। शहरवासियों की समस्या और मानसून को देखते हुए पिछले दिनों हुए वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव ने बुडको के कार्यपालक अभियंता को फिलहाल सड़क का ओपेन कटिंग पर रोक लगाने का निर्देश दिया था। बुडको के ईई रामायण राम ने सीवरेज का काम कर रही ईएमएस एजेंसी के प्रोजेक्ट इंचार्ज अविनाश कुमार को पत्र भेज कर बिना कार्यपालक अभियंता की अनुमति के 15 जुलाई तक ओपेन कटिंग नहीं करने का निर्देश दिया है।

डेढ़ फीट चौड़ी और 2 से 3 फीट गहरी सड़क की हो रही खुदाई, लोगों को हो रही परेशानी
इसके अलावा जहां भी सड़क की खुदाई की गई है, फिलहाल काम बंद कर प्राक्कलन के अनुरूप सड़क का रिस्टोरेशन करने का निर्देश दिया गया है। ताकि मानसूनी बारिश में शहरवासियों को परेशानी नहीं झेलना पड़े। बरसात की स्थिति देखकर 15 जुलाई के बाद आगे कार्य करने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि शहरी पेयजलापूर्ति का कार्य कर रही एजेंसी का काम जारी रहेगा। जलापूर्ति के लिए एजेंसी द्वारा डेढ़ फीट चौड़ी और 2 से 3 फीट गहरी सड़क की खुदाई के कारण लोगों को परेशानी कम है, और इकरारनामा के अनुसार अगस्त तक एजेंसी को पेयजलापूर्ति भी सुनिश्चित करना है। बहरहाल कार्यपालक अभियंता के निर्देश पर सीवरेज का काम कर रही ईएमएस एजेंसी की ओर से शुक्रवार से सीवरेज के लिए सड़क खुदाई का काम रोक कर खोदे गए सड़क का रिस्टोरेशन शुरू कर दिया गया है।

अक्टूबर 2023 तक पूर्ण होना है सीवरेज का काम
नमामि गंगा परियोजना के तहत नाला व शौचालय के गंदा पानी को गंगा में सीधे प्रवेश से रोकने के उद्देश्य से 264 करोड़ की लागत से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम बुडको की देखरेख में ईएमएस एजेंसी कर रही है। एकरारनामा के अनुसार सीवरेज के कार्य को अक्टूबर 2023 तक एजेंसी को पूर्ण करना है। इसके तहत 167 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाते हुए 05 स्थानों पर आईपीएस टैंक बनाया जाना है। पाइप लाइन बिछाने के लिए कहीं 01 मीटर तो कहीं लेवल मिलाने के लिए एजेंसी द्वारा 8 मीटर सड़कों पर गड्‌ढा किया जा रहा है।

167 किलोमीटर तक बिछाई जानी है पाइपलाइन

परियोजना निदेशक अविनाश कुमार बताते हैं कि शहर के सभी 45 वार्ड में सीवरेज के लिए सड़क की खुदाई कर 167 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाया जाना है। अब तक 65 किलोमीटर पाइप लाइन बिछा कर सड़क को रिस्टोरेशन कर दिया गया है। खोदे गए सड़क में मिट्‌टी भर कर 04 इंच जीएसबी और 04 इंच पीटूसी से रिस्टोरेशन किया जा रहा है। गंदा पानी को स्टोर करने के लिए 05 स्थानों पर आईपीएस टैंक बनाया जाना है। जिसमें से 02 स्थानों पर टैंक बनाने का कार्य प्रगति पर है। 3 स्थानों पर ड्राइंग डिजाइनिंग का काम चल रहा है।

रिस्टोरेशन करने का दिया गया निर्देश

मानसून के कारण शहरवासियों को हो रही समस्या को देखते हुए विभाग के निर्देश पर सीवरेज के लिए सड़क की खुदाई पर फिलहाल 15 जुलाई तक के लिए रोक लगाया गया है। 15 जुलाई के बाद बारिश की स्थिति देखकर ही सड़क खुदाई की अनुमति एजेंसी को दी जाएगी। जहां जहां सड़क खोदा गया है वहां काम रोक कर रिस्टोरेशन का निर्देश दिया गया है।
- रामायण राम, कार्यपालक अभियंता, बुडको, मुंगेर।

खबरें और भी हैं...