कैंपस अलर्ट:जटिल नामांकन प्रक्रिया के कारण प्रोफेशनल कोर्स में नहीं मिल रहे विद्यार्थी

मुंगेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद भी एलएलबी सेमेस्टर-एक की 44 प्रतिशत सीटें रह गई खाली

एक ओर जहां मुंगेर विश्वविद्यालय के स्नातक सामान्य विषयों से जहां विद्यार्थियों ने दूरी बना ली है वहीं दूसरी ओर अब एमयू के अंतर्गत आने वाले पांच जिलों के विद्यार्थी विश्वविद्यालय के प्रोफेशनल कोर्स से दूरी बना रहे हैं। इसका मुख्य कारण एमयू की लंबी और ऊबाऊ नामांकन प्रक्रिया जो अब विद्यार्थियों के लिए परेशानी का सबब बनने लगा है। कुछ ऐसा ही हाल एमयू के सबसे महत्वपूर्ण कोर्स लॉ के साथ भी हो रहा है। जहां 4 माह से चल रहे सत्र 2021-24 एलएलबी सेमेस्टर-1 की नामांकन प्रक्रिया के तहत दो मैरिट सूची जारी होने के बाद भी एलएलबी की 180 सीटों में 80 सीटें रिक्त रह गयी है। जिसके बाद अब विश्वविद्यालय तीसरी मैरिट सूची जारी करने की ओर अग्रसर है। इसके कारण एलएलबी सेमेस्टर-1 की नामांकन प्रक्रिया अभी और लंबी खिंचने वाली है। 2 मैरिट लिस्ट जारी करने के बाद भी एमयू के एलएलबी सेमेस्टर-1 में 44 प्रतिशत सीट पूरी तरह रिक्त बच गई है। बता दें कि एमयू द्वारा अपने एक मात्र विधि संस्थान विश्वनाथ सिंह लॉ कॉलेज में इस वर्ष 180 सीटों पर नामांकन को लेकर 21 फरवरी से 13 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन मांगा गया था। जिसमें अंतिम तिथि तक लगभग 343 विद्यार्थियों द्वारा आवेदन भी किया गया था। एमयू के नामांकन समिति पदाधिकारी सह डीएसडब्लू डॉ अनूप कुमार ने बताया कि एलएलबी सेमेस्टर-1 में नामांकन को लेकर जल्द ही तीसरी मैरिट सूची जारी की जाएगी।

पहली सूची में चयनित 166 विद्यार्थियों में 63 ने लिया नामंकन
एमयू द्वारा 19 अप्रैल को सत्र 2021-24 एलएलबी सेमेस्टर-1 में नामांकन को लेकर पहली मैरिट सूची जारी की गई थी। जिसमें विभिन्न कोटे के लिए कुल 166 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया। वहीं विश्वविद्यालय द्वारा पहली मैरिट सूची में चयनित विद्यार्थियों के काउंसलिंग 22 अप्रैल से 2 मई के बीच विश्वनाथ सिंह लॉ कॉलेज में ली गयी। जिसमें अंतिम तिथि तक फर्स्ट मैरिट लिस्ट में चयनित कुल 166 छात्र-छात्राओं में मात्र 63 विद्यार्थियों ने ही नामांकन लिया।

दूसरी सूची में चयनित हुए 84 जबकि नामांकन मात्र 37 विद्यार्थियों ने लिया
12 मई को विश्वविद्यालय द्वारा दूसरी मैरिट सूची जारी की गई। जिसमें कोटिवार 84 विद्यार्थियों का चयन किया गया है। जिनकी काउंसलिंग 16 से 20 मई के बीच ली गई। वहीं दूसरी मैरिट सूची में चयनित कुल 84 विद्यार्थी में काउंसलिंग के बाद अंतिम तिथि तक मात्र 37 छात्र-छात्राओं द्वारा नामांकन लिया गया है। एलएलबी सेमेस्टर-1 में कुल 100 विद्यार्थियों ने अब तक नामांकन करवाया है जबकि अब भी 80 सीटें रिक्त रह गयी है।

अभी और लंबी चलेगी नामांकन प्रक्रिया | एलएलबी सेमेस्टर-1 की नामांकन प्रक्रिया अभी और लंबी चल सकती है। क्योंकि 2 मैरिट लिस्ट जारी होने के बाद भी इस सत्र की 80 सीटें रिक्त हैं। बता दें कि इस सत्र में नामांकन को लेकर तीसरी मैरिट लिस्ट के लिए विश्वविद्यालय के पास 93 आवेदन ही अब शेष बचे हैं। लेकिन पूर्व के दो मैरिट सूची में लगभग 250 विद्यार्थियों का चयन होने के बाद भी एलएलबी सेमेस्टर-1 की 80 सीटें रिक्त हैं। वहीं विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा अब तीसरी मैरिट सूची जारी करने की तैयारी की जा रही है।

खबरें और भी हैं...