पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनियमितताओं की होगी जांच:1000 मतदाताओं का नाम वोटर लिस्ट से गायब, ग्रामीणों ने दर्ज कराई आपत्ति

बगहा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मतदाता सूची से नाम हटाने पर विरोध जताते वोटर। - Dainik Bhaskar
मतदाता सूची से नाम हटाने पर विरोध जताते वोटर।
  • चंद्राहा रुपवलिया पंचायत के वार्ड नंबर- 2, 4, 5, 6, 8 और 9 का मामला
  • पंचायत समिति सदस्य ने बीडीओ से की शिकायत

बगहा- 1 प्रखंड की चंद्राहा रुपवलिया पंचायत की मतदाता सूची से लगभग 1000 वोटरों के नाम विलोपित कर दिए गए हैं। मतदाताओं का नाम में फेर बदल की भी शिकायत ग्रामीणों ने की है। पंस सदस्य सर्वजीत पटेल सहित प्रभावित ग्रामीणों ने बगहा- 1 बीडीओ को आवेदन देकर वोटर लिस्ट तैयार करने में बरती गई अनियमितताओं का खुलासा किया है। उन्होंने जांच कर कार्रवाई की मांग की है।

बीडीओ बोले- फौरन होगी जांच
बीडीओ कुमार प्रशांत ने इस मामले मे बताया कि ज्यादा संभव है मतदाता सूची के विखंडीकरण कार्य में तकनीकी गड़बड़ी के चलते ऐसा हुआ हो। फौरन इस मामले की जांच कर सुधार कराई जाएगी।

इन वार्डों में हुई है अनियमितता

ग्रामीणों ने बताया कि संबंधित बीएलओ ने वार्ड नंबर 2, 4, 5, 6, 8 व 9 की मतदाता सूची के विखंडीकरण में मनमानी व अनियमितता की है। लगभग 1000 मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से हटा दिया गया है। सिर्फ वार्ड नंबर 2 में 200 लोगों के नाम हटा दिए गए हैं। ग्रामीणों व पंस सदस्य का कहना है कि समय रहते अगर इसका सुधार नहीं कराया गया तो आसन्न पंचायत चुनाव के दौरान परिणाम गंभीर रूप से प्रभावित होंगे। बहुत से लोग मतदान से वंचित हो जाएंगे।

वोटर लिस्ट में बरती गई अनियमितताओं की जांच और सुधार के लिए कल लगेगा कैंप

पिपरासी | पिपरासी प्रखंड की सेमरा लबेदहा पंचायत के वोटर लिस्ट में बरती गई अनियमितताओं की जांच विस्तृत रूप से होगी। बाहरी लोगों के नाम मतदाता सूची से हटाए जाएंगे। जिन जिंदा लोगों को मृत बताकर उनका नाम विलोपित किया गया है, उनका नाम फिर दर्ज किया जाएगा। बीडीओ बिड्डू कुमार राम ने बताया कि इसके लिए आगामी एक फरवरी पंचायत में ही कैंप लगाकर सत्यापन करने का निर्णय लिया गया है। निर्धारित तिथि पर सभी लोगों को कैंप में पहुंचकर अपना सत्यापन कराना होगा।

60 जिंदा लोगों को मृत बता नाम काटने का मामला

उल्लेखनीय है कि सेमरा लबेदहा पंचायत में मतदाता सूची में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी बरते जाने की शिकायत प्रभावित लोगों ने की है। आरोप के मुताबिक, बूथ नंबर 184 व 185 के वोटर लिस्ट में लगभग 60 जीवित व स्थाई निवासियों का नाम मृत दिखाकर काट दिया गया है। यूपी के और दूसरे प्रखंडों के रहने वाले 300 से अधिक लोगों का नाम फर्जी तरीके से जोड़ दिए जाने का आरोप भी है।

दैनिक भास्कर में इससे संबंधित खबर प्रमुखता से छपने के बाद अधिकारियों ने सक्रियता दिखाते हुए कैंप लगाने का निर्णय लिया है। बीडीओ ने बताया कि सभी लोगों को पंचायत के बूथ संख्या 184 पर अपने निवास से संबंधित दस्तावेज के साथ उपस्थित रहना होगा। कैंप में नहीं पहुंचने वालों का नाम मतदाता सूची से हटा दिया जाएगा। कैंप में बीडीओ भी बीएलओ व अन्य कर्मियों के साथ उपस्थित रहेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें