पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर ग्रहण:विद्यालय के अकाउंट में पड़े हैं 1.25 करोड़ रुपए, नहीं बना भवन

बंजरिया10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एचएम पर निर्माण नहीं होने देने का लगाया आरोप, पूर्व एचएम ने भवन निर्माण में 15 लाख का गबन किया था

प्रखंड के जटवा में उच्च विद्यालय का भवन निर्माण प्रधानाध्यापक की अनदेखी के कारण नही हो पा रहा है। जिस कारण 9वीं का क्लास कार्यालय के बगल के एक छोटे से कमरे में चल रहा है। जबकि 9वीं में करीब दो सौ छात्र- छात्राओं का नामांकन हुआ है। बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड के द्वारा दो बार पत्र लिख कर भूमि उपलब्ध कराने की मांग की है। वावजूद प्रधानाध्यापक वकील अहमद भवन निर्माण में रुचि नही ले रहे है। जिसके कारण बिभाग द्वारा भेजा गया 1.25 करोड़ रुपए उसके खाते में जून 2020 से पड़ा हुआ है।

जानकारी देते हुए बिभाग के कनीय अभियंता हसनैन आलम ने बताया कि कई बार पत्र देने के बाद भी प्रधानाध्यापक का कोई जवाव नही मिला है। गुरुवार को कनीय अभियंता विद्यालय पहुंच कर प्रधानाध्यापक से पत्र के आलोक में जवाव मांग रहे थे। उन्होंने बताया कि कार्यालक अभियंता मनोज कुमार पांडेय व सहायक अभियंता सत्येंद्र कुमार सत्यार्थी ने अपने कार्यालय से 24 सितम्बर व 14 दिसम्बर को पत्र भेजा है। बताते चले कि विद्यालय में 90×60 का तीन मंजिला भवन बनना है। ताकि क्षेत्र के बच्चे अपने गांव में ही 9 वी से 12 वी तक की पढ़ाई कर सके। यहां यह भी बता दे कि प्रखंड जनेरवा प्रखंड के सबसे निचला व बाढ़ग्रस्त क्षेत्रो में से आता है। साथ ही इस पोषक क्षेत्र का जटवा,जनेरवा व नयका टोला सिकरहना नदी के किनारे बसा है। विद्यालय के पूर्व प्रधानाध्यापक कलीमुल्लाह द्वारा जटवा स्थित माली गैर मजरुआ जमीन में भवन बनाने के लिए प्रस्ताव भेजा था। जिसका मौजा जटवा,थाना 64,खाता 268 व खेसरा 685,690 व 691 है। परन्तु वर्तमान प्रधानाध्यापक द्वारा विद्यालय के भवन को तोड़ कर नया भवन बनाना चाहते है। जिसके खिलाफ गांव के नेजमूल हक ने लोक अधिकार के न्यायालय में शिकायत की है।ग्रामीण नेजामूल हक,जावेद आलम व राजद नेता सज्जाद आलम बताते है कि विद्यालय के पूर्व प्रधानाध्यापक द्वारा जान बूझकर बिकास को रोक दिया गया।

पूर्व प्रधानाध्यापक कमालुद्दीन द्वारा भवन निर्माण के लिए मिले 15 लाख रुपया का घोटाला कर दिया। मामले में पूर्व प्रधानाध्यापक के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की गई है। घोटाले का मामला अभी भी न्यायालय में चल रहा है। वही बिभाग ने घोटाले में संलिप्त पूर्व प्रधानाध्यापक को मिलने वाले सभी लाभ से बंचित कर दिया है। विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष सर्फे आलम एचएम पर आरोप लगाते हुए कहा कि उनका उद्देश्य विद्यालय का विकास करना नही है। वे भवन निर्माण के नाम पर पैसे का वारा न्यारा करना चाहते है। जो हम होने नही देंगे। पूर्व सरपंच शमीमुल हक,नशीम आलम,नशीम आलम सहित अन्य लोगो ने बच्चो के भविष्य के लिए विद्यालय के निर्माण की मांग की है। बीईओ इंदिरा कुमारी ने बताया कि शिक्षा समिति व ग्रामीणों से वार्ता कर भवन निर्माण का मार्ग प्रशस्त किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser