पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:रात 11.30 बजे आई अफसाना, दर्द से कराहती रही हंगामे पर 4 घंटे बाद पहुंचे प्रभारी, तब कराया प्रसव

बंजरिया6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पकड़िया पीएचसी में इलाज कराने आई चार प्रसूताओं को घंटों करना पड़ा इंतजार, ड्यूटी से गायब थे डाॅक्टर व नर्स

पीएचसी पकड़िया में इलाज कराने आई चार प्रसूताओं को सात घंटे इंतजार करना पड़ा। ड्यूटी पर तैनात डॉ. उत्तम कुमार के नहीं रहने से चारों प्रसव पीड़ा से परेशान रही। अधिक पीड़ा होने से झखिया से आई ललिता देवी के परिजन उसे निजी डाॅक्टर के यहां लेकर चले गए। जबकि तीन प्रसूताएं पीएचसी में डाॅक्टर के आने का इंतजार करती रही। सूचना पर देर रात करीब 4 घंटे बाद सुगौली से पीएचसी प्रभारी पहुंचे। उन्होंने महिलाओं का किया इलाज। इसके बाद दो महिलाओं ने बच्चे को जन्म दिया। एक बच्चे की स्थिति खराब होने पर शनिवार की सुबह उसे रेफर कर दिया गया। अस्पताल की कुव्यवस्था से नाराज महिला के परिजनों ने विधायक को फोन का वस्तु स्थिति की जानकारी दी। परिजनों ने हो हल्ला करना शुरू कर दिया।
सफाईकर्मी मरीजाें काे डाॅक्टर के आने का दे रही थी भरोसा : पीएचसी में शुक्रवार की शाम 6.35 बजे फुलवार गौरिया की मुन्नी देवी, रात 10.20 बजे मोहम्मदपुर की अलीमा देवी, रात 11.30 बजे मोहम्मदपुर की ही अफसाना खातून लेबर पेन बढ़ने पर पीएचसी आई थी। परन्तु हॉस्पीटल में न कोई एएनएम था और न कोई डाॅक्टर। ड्यूटी पर सफाईकर्मी चंदा देवी मौजूद थी। जो मरीजों को लगातार चिकित्सक के आने का भरोसा दे रही थी। समय बीतने के साथ महिलाओं की स्थिति खराब होने लगी। फिर भी, कोई चिकित्सक व नर्स नहीं आई। पीएचसी में डॉ. उत्तम कुमार व एएनएम सरिता कुमारी की रात्रि ड्यूटी थी। परंतु दोनों बिना सूचना के गायब थे। परिजनों की शिकायत पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. दिवाकांत मिश्रा व डॉ. ईश्वरचंद करीब तीन बजे पहुंचे। एएनएम रागिनी कुमारी को बुलाया गया। तब महिलाओं का इलाज शुरू हुआ।

ड्यूटी से बिना सूचना गायब रहना अपराध है : डॉ. दिवाकांत
महिला मुन्नी देवी की मां बेतासी देवी ने बताया कि शाम में ही पीएचसी आ गए थे। लेकिन, कोई डॉक्टर नहीं था। लगातार उसकी बेटी कराह रही थी। लेकिन, इलाज नहीं हो रहा था। हमलोग परेशान थे। रात में डॉक्टर के पहुंचने पर इलाज शुरू हुआ। उसकी बेटी अब ठीक है। इधर, अफसाना खातून का प्रसव सफलतापूर्वक हो गया। वहीं अलीमा खातून का प्रसव तो हुआ। परंतु बच्चे की स्थिति ठीक नहीं थी। डॉ. उत्तम कुमार ने तबियत खराब हो जाने के कारण ड्यूटी पर नहीं आने की जानकारी दी। जबकि सरिता कुमारी एएनएम दिन में आरआई ड्यूटी की थी। इसलिए रात को नहीं आई। मामले को प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. दिवाकांत मिश्रा ने गंभीरता से लिया है। साथ ही डॉ उत्तम कुमार से स्पष्टीकरण पूछा है। उन्होंने कहा कि संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। ड्यूटी से बिना सूचना गायब रहना अपराध है।

पीकू वार्ड में दो घंटे तक भर्ती मरीज का डीएस ने किया इलाज

तमाम प्रयासों के बाद भी सदर अस्पताल की स्थिति में सुधार नही हो रहा है। जिसके कारण मरीजों को काफी परेशानी हो रही है। ताजा वाक्या पीकू वार्ड का है। जहां चाइल्ड लाइन से आए एक मरीज को इलाज के लिए दो घंटे से अधिक इंतजार करना पड़ा। ऑन ड्यूटी डॉक्टर के अलावा कई शिशु रोग विशेषज्ञ को अस्पताल प्रबंधन के द्वारा फोन किया गया। लेकिन, किसी ने आना मुनासिब नही समझा। जिसके बाद सदर अस्पताल के डीएस डॉ. आरके वर्मा ने बच्चे का इलाज किया। जिसके बाद बच्चे की स्थिति कुछ ठीक हुई। फिलहाल बच्चे की स्थिति सामान्य बताई जा रही है। शनिवार को दिन के 10 बजे सदर अस्पताल के पीकू वार्ड में चाइल्ड लाइन के सदस्यों ने घोड़ासहन के सरोद्दीन मियां के 11 वर्षीय पुत्र को भर्ती किया।

उस समय बच्चे की स्थिति खराब थी। बच्चा बेहोश हो जा रहा था। पीकू वार्ड में ऑन ड्यूटी नर्सिंग स्टॉफ मीना लाल व अन्य ने बच्चे का प्राथमिक उपचार करने के बाद डॉक्टर के नही रहने की सूचना अस्पताल प्रबंधन को दी। सदर अस्पताल प्रबंधक विजय चन्द्र झा ने ऑन ड्यूटी डॉक्टर रुबिया को फोन लगाया। लेकिन, उन्होंने आने में असमर्थता जताते हुए बताया कि शुक्रवार को ही वह ट्रेनिंग से लौटी है। जिसके बाद डॉ. विजय कुमार वर्मा व पीकू के नोडल डॉ. पंकज कुमार से भी अस्पताल आने का अनुरोध किया। डॉक्टर के आने में देर होने की स्थिति में सदर अस्पताल के डीएस डॉ. आरके वर्मा ने पीकू वार्ड में पहुंचकर तौफीक का इलाज किया। जिसके बाद उसकी स्थिति में सुधार हुआ। फिलहाल उसकी स्थिति सामान्य बताई जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser