पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनरेगा में धांधली:जिस पंचलाल यादव की दो साल पहले मौत हो चुकी है, उसी के जॉब कार्ड पर हो रहा है काम, उठ रहा पैसा

मुजफ्फरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नरपतगंज प्रखंड के भंगही पंचायत के हनुमाननगर के मृतक पंचलाल यादव के नाम पर बना है जाॅब कार्ड

नरपतगंज प्रखंड के भंगही पंचायत में मनरेगा के कर्मियों व बिचौलियों के मिलीभगत से दो साल पूर्व मृतक को भी मनरेगा में मिल रहा है काम और बकायदा काम के बदले उनके बैंक खाता में मजदूरी की राशि भी भेजी जा रही है। ताजा मामला भंगही पंचायत के हनुमाननगर वार्ड संख्या दो निवासी पंचलाल यादव नामक जॉबकार्डधारी का है।

पंचलाल यादव की मृत्यु लगभग दो वर्ष पूर्व हो चुकी है। मृत्यु होने के बाद 30 मई 2019 में भंगही पंचायत के पीआरएस की अनुशंसा पर मृतक के पुत्र बीरेंद्र यादव के नाम से फैमिली जॉब कार्ड संख्या- 3374 बनाया गया जिसमें मृतक का उम्र 45 वर्ष दिखलाया गया है।

जबकि वर्ष 2016 के पंचायत चुनाव में मतदाता क्रम संख्या 131 पर पंचलाल यादव का नाम दर्ज है, जिसमे उम्र 66 वर्ष दर्शाया गया है। वहीं पंचलाल यादव के मृत्यु की पुष्टि करते हुए वार्ड संख्या दो के वार्ड सदस्य प्रतिनिधि सीताराम यादव व आंगनबाड़ी सेविका रेणु कुमारी व स्थानीय ग्रामीणों ने कहा कि पंचलाल यादव की मृत्यु 65 से 70 वर्ष के उम्र में लगभग दो वर्ष पूर्व हुई थी। जबकि उनके पुत्र बीरेंद्र यादव की आयु 40 से 45 वर्ष के बीच है।

मृतक के पुत्र को नहीं दिया गया रोजगार, मुर्दे के नाम जारी

जॉबकार्डधारी बीरेंद्र यादव का जॉब कार्ड बनने के बाद आज तक एक भी दिन का रोजगार उन्हें मुहैय्या नहीं कराया गया। जबकि मृतक पंचलाल यादव को वर्क आईडी संख्या-492558 में दिनांक 9-3-2020 से 22-3-2020 तक व वर्क आईडी संख्या-100534 में दिनांक -17-5-2020 से 30-5-2020 तक वार्ड संख्या-7 में सड़क के निर्माण में काम मुहैय्या कराया गया।

जबकि वर्क आईडी संख्या- 581722 में दिनांक -20-11-2020 से 3-12-2020 तक भंगही के भूपेंद्र यादव, पिता -मिश्री लाल यादव के निजी जमीन में पशु सेड के निर्माण में मजदूरी मुहैय्या कराया गया। जहां वे विभागीय अभिलेख के अनुसार आज की तारीख में कार्य कर रहे है। पंचलाल यादव को काम के बदले इनके स्टेट बैंक के खाता में दिनांक-13-3-20 को 1593 रुपया व दिनांक -17-5-20 को 2716 रुपया भुगतान भी किया गया है।

मनरेगा जॉब कार्ड का पहचान छिपाने के लिए नहीं लगाया कार्डधारी में फोटो

मनरेगा जॉब कार्ड का पहचान को छुपाने के लिए जॉबकार्डधारी बीरेंद्र यादव का बड़ी चालाकी से जॉब कार्ड में फोटो नहीं लगाया गया है तो वही दूसरी ओर पंचलाल यादव का नाम जॉब कार्ड में पंचल यादव लिखा गया है। जबकि इसी जॉब कार्ड में बीरेंद्र यादव की पत्नी सुनीता देवी को भी रोजगार मुहैय्या कराया जा रहा है, उन्हें भी काम के बदले दिनांक -13 -3 -20 को 1593 व दिनांक -17 -5 -20 को 2716 रुपया का भुगतान स्टेट बैंक की शाखा में किया गया है ।

काम के तलाश में आज भी दर-दर भटक रहे लोग

मजदूर दो जून की रोटी के लिए काम की तलाश में आज भी दर-दर भटक रहे है। जबकि सरकार मजदूरों की जिंदगी को सवारने के लिए मनरेगा योजना के तहत 100 दिनों का रोजगार मुहैय्या करा रही है लेकिन योजना में गड़बड़ी से गरीब रोजगार के लिए आज भी तरस रहे है।

किसके द्वारा मृतक को काम दिया गया है,मालूम नहीं

किसके द्वारा मृतक को काम दिया गया है हमे मालूम नहीं। चुकी मैं भंगही पंचायत में पांच से छः माह पूर्व ही आया हूं। इस मामले की सही सही जानकारी मनरेगा कार्यालय से ही मिल सकती है।

-बिन्देश्वर राम, पीआरएस, भंगही पंचायत।

दोषियों पर होगी कार्रवाई
^जांच में दोषी पाए जाने पर पीआरएस पर विभागीय कार्यवाही के लिए अनुशंसा किया जाएगा।

-प्रमोद प्रियदर्शी, पीओ, मनरेगा नरपतगंज

प्रतिवेदन मिलने के बाद ही जानकारी दी जाएगी

मनरेगा पीओ से जांच प्रतिवेदन मिलने के बाद ही इस संबंध में कुछ जानकारी दिया जाएगा ।
-रंजीत कुमार सिंह, बीडीओ, नरपतगंज

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser