पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आक्रोश:जमीन के मुआवजे को लेकर बथनाहा में लोगों ने सड़क जाम किया, हंगामा

बथनाहा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पूर्व में निर्धारित दर के हिसाब से मुआवजा भुगतान की मांग पर डटे ग्रामीण
  • डेढ़ घंटे तक किया हंगामा, समाजसेवी के आश्वासन पर हटाया जाम

प्रखंड क्षेत्र के रुपौली रुपहारा पंचायत के वार्ड 9 के ग्रामीणों ने शनिवार को अपनी जमीन के मुआवजे की मांग को लेकर हंगामा किया। करीब डेढ़ घंटे तक बथनाहा-डुमरा पथ को जाम कर दिया। हालांकि बाद में लोगों के आवागमन में परेशानी को देखते हुए समाजसेवियों ने ग्रामीणों को समझा-बूझाकर उन्हें शांत कराया। समाजसेवियों ने आश्वासन देते हुए कहा कि उनकी मांग जायज है।

इस संबंध में वरीय अधिकारियों को अवगत कराते हुए भुगतान दिशा में सार्थक पहल की जाएगी। समाजसेवियों के आश्वासन के बाद ग्रामीणों ने सड़क जाम हटाया। साथ ही चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सात दिनों के भीतर मुआवजे की भुगतान की दिशा में सार्थक पहल नहीं हुई तो प्रखंड व अंचल कार्यालय पर प्रदर्शन किया जाएगा।

ग्रामीण जयराम सिंह, रामनरेश सिंह, विजेंद्र कुमार सिंह, सुधीर कुमार सिंह, सोगारथ राय, इंदू देवी, उपेंद्र सिंह, राम सोगारथ ठाकुर, मौला देवी, सुखलू मुखिया आदि लोगोें ने आक्रोश जताते हुए कहा कि कुल 41 लोगों की जमीन इसमें आ रही है। विभाग का चक्कर लगाने के बाद भी राशि उपलब्ध नहीं करायी जा रही है। अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक हमेशा टाल-मटोल करते आये हैं। हार कर किसानों को सड़क पर उतरना पड़ा है। यदि इसके बाद भी मांगे नहीं मानी जाती है, तो उग्र आंदोलन किया जाएगा।

तय मुआवजा का भुगतान नहीं होने पर प्रखंड व अंचल कार्यालय पर करेंगे प्रदर्शन
समाजसेवी जयकिशोर प्रसाद, श्रीकांत सिंह बबलू, दिनेश यादव, बब्बू जी आदि ने प्रदर्शनकारियों को समझा बूझाकर उनका गुस्सा शांत कराया। उन्होंने कहा कि फिलहाल ग्रामीणों को समझा दिया गया है। अगर तय मुआवजे की राशि का भुगतान जल्दी नहीं किया गया, तो प्रखंड व अंचल कार्यालय पर प्रदर्शन किया जाएगा। इसकी सारी जिम्मेवारी अधिकारियों की होगी। सड़क जाम की सूचना के बाद भी कोई अधिकारी घटना स्थल पर नहीं पहुंच सके।

निर्धारित दर से कम मुआवजे की भुगतान पर जताया आक्रोश

ग्रामीणों के अलावा समाजसेवी बब्बू ने कहा कि डुमरा से बथनाहा से जोड़ने वाली सड़क निर्माण को लेकर ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा पहले किसानों के जमीन के एवज में 65 हजार की दर से मुआवजे की भुगतान का आश्वासन दिया था। जमीन का अधिग्रहण भी कर लिया गया। जब मुआवजा भुगतान का समय आया तो विभाग द्वारा मात्र 11,500 की दर से मुआवजा भुगतान करने की बात कह रही है। जो न्यायोचित नहीं है। ग्रामीणों की मांग जायज है। डुमरा-बथनाहा पथ रुपौली रूपहारा पंचायत के कोईली गांव वार्ड 9 से होकर गुजरती है। जिसमें इस गांव के किसानों का 500 मीटर जमीन अधिग्रहण किया गया है।

^पूर्व में विभाग को 65 हजार रुपये प्रति डिस्मिल के हिसाब से मुआवजा भुगतान का प्रस्ताव दिया गया था। विभाग की ओर से 11 हजार 500 रुपये प्रति डिस्मिल के हिसाब से भुगतान करने की स्वीकृति मिली है। अधिकारी के निर्देश पर कार्रवाई होगी।
- परवेज आलम, कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग, सीतामढ़ी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें