पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनरेगा योजना से कराए गए कार्य में किए गए भ्रष्टाचार:जिनपर घोटाले का आरोप वही कर रहे जांच ,मनरेगा योजना घोटाला की जांच करने पहुंची दो सदस्यीय टीम, मजदूरों से की पूछताछ

बथनाहाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मनरेगा में जिन मजदूरों ने काम किया, उनके रुपए दूसरों ने उठा लिए, जांच के लिए बनी दो सदस्यीय टीम ने सादे पन्ने में कबूलनामा भी लिखवा लिया

नरपतगंज प्रखंड के भांगही पंचायत में मनरेगा योजना से जिन मजदूरों से काम कराया गया उनके खाते में विभाग के अधिकारियों ने पैसे भेजे जरूर लेकिन लाभुकों को मिले ही नहीं। यही नहीं जब इस घोटाले की जांच का मामला उठा तो अधिकारियों ने मजदूरों से सादे कागज पर काम के एवज में पैसे मिलने की बात भी लिखवा लिया।

ग्रामीणों और मनरेगा योजना में काम करने वाले मजदूरों के अनुसार इस भ्रष्टाचार की जांच के लिए बनी दो सदस्यीय कमेटी में उन्हीं लोगों को शामिल कर लिया गया जिन पर घोटाले का आरोप ग्रामीणों ने लगाया था।

बता दें कि पंचायत में विभाग द्वारा मनरेगा योजना से कराए गए कार्य में किए गए भ्रष्टाचार के मामले को भास्कर लगातार उठा रहा है। इसके बाद विभाग के अधिकारियों ने इसकी जांच शुरू कराई लेकिन अब यह जांच प्रक्रिया ही सवालों के घेरे में आ गई है।

मनरेगा पीओ नरपतगंज के आदेशानुसार दो सदस्यीय जांच टीम में मनरेगा के कनीय अभियंता निरंजन कुमार व पीटीएस योगेन्द्र पासवान को शामिल किया गया था। जांच से पीआरएस को अलग रखा गया। जांच टीम भंगही पंचायत के वार्ड संख्या-15 में सुगनदेव बैठा, डोमी बैठा, अशोक बैठा तथा वार्ड संख्या-4 भोड़हर में शैरुणं खातून, मोहर्रम मिया, फूल कुमारी देवी के घर पर जाकर जांच की।

मनरेगा पीओ नरपतगंज प्रमोद प्रियदर्शी से उनके मोबाइल संख्या 8002105005 पर संपर्क करने का प्रयास किया गया। लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

जांच टीम के सदस्य आरोपियों के साथ ही पहुंच गए जांच करने, उठे सवाल तो मौके से भाग निकले

जांच टीम के साथ ये लोग भी शामिल
जिसमें कनीय अभियंता निरंजन कुमार व योगेन्द्र पासवान, पंचायत तकनीकी सहायक विकास कुमार व मो. रिजवान, पंचायत रोजगार सेवक बिन्देश्वर राम के अलावे पंचायत समिति सदस्य भूपेंद्र यादव आदि कई लोग जांच टीम में शामिल थे।

विभाग की कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवाल
मामले में मनरेगा पीओ द्वारा जिन लोगों के ऊपर जांच का जिम्मा दिया गया है। उन्हीं लोगों के ऊपर ही पंचायत के मनरेगा मजदूरों ने आरोप लगाया है। हर जगह जांच टीम के साथ मनरेगा पीओ भी मौजूद रहे। जबकि श्यामनगर वार्ड संख्या-15 में सुगनदेव बैठा, डोमी बैठा से जांचकर्ताओं ने मनमाफिक घोषणा पत्र भी लिखवाया।

गड़बड़ी की इन्होंने की थी शिकायत
जबकि सुगनदेव बैठा ने पौधारोपण, मिट्टी भराई तथा प्रधानमंत्री आवास योजना में मजदूरी की राशि नहीं मिलने की शिकायत की तो डोमी बैठा, अशोक बैठा आदि ने पौधरोपण व मिट्टी भराई में राशि नहीं मिलने की शिकायत किया था।

मजदूरों के खाते में राशि का भुगतान लेकिन उन्हें मिले नहीं

जांचकर्ताओं ने घोषणा पत्र में डोमी बैठा, सुगनदेव बैठा से वर्ष-2017 से पूर्व का मामला बताकर घोषणा पत्र लिखवाया गया है। जबकि सुगनदेव देव बैठा के बैंक खाता में 17 मार्च 2020 को 2478 रुपया, दिनांक: 29 अगस्त-2020 को 2910 रुपया भेजा गया है। जबकि वर्ष 2012 से वर्ष-2020 तक उनके खाते में मजदूरी की 18,210 रुपया भेजा गया। जो अब तक सुगनदेव बैठा को प्राप्त नहीं हुआ है। भोड़हर के फूल देवी, मोहर्रम मिया व शैरुणं खातून व अन्य का है।

उठने लगे सवाल तो मौके से भागी जांच टीम
जांच की जानकारी पंचायत के किसी भी प्रतिनिधि को न थी लेकिन जांच टीम के साथ दूसरे क्षेत्र के पंचायत समिति सदस्य व अन्य लोगो को साथ में लाया गया था जो जांच को पहली नजर में ही प्रभावित करना था। जबकि जांच टीम के अधिकारी व अन्य लोग मीडिया कर्मियों को देखते ही रफूचक्कर हो गए। सवाल उठता है कि अगर जांच सही दिशा में हो रही थी तो फिर मीडिया कर्मियों को देखते ही जांच छोड़कर भागने के पीछे का उद्देश्य क्या हो सकता है।

भंगही पंचायत में योजना की अगर सही तरीके से जांच की जाएगी तो निश्चित रूप से बड़ा घोटाला सामने आएगा।

संज्ञान में आया है मामला, डीएम को लिखेंगे

ग्राम पंचायत राज भंगही के मुखिया प्रतिनिधि अजय साह ने बताया कि मामला मेरे संज्ञान में भी आया है। प्रथम दृष्टया मामला सत्य प्रतीत हो रहा है। इस आर्थिक अपराध में पंचायत से लेकर प्रखंड स्तर तक के दोषी कर्मियों पर आवश्यक कार्यवाही के लिए डीएम अररिया को पत्र लिखेंगे। जरूरत पड़ी तो न्यायालय के समक्ष भी गरीब मजदूरों के हित में मामला को लाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें