पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर खास:जीएमसीएच में पीजी में हाेगी 12 विषयों की पढ़ाई

बेतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बहाल हुई न्यूरो सर्जरी की सुविधा, तमिलनाडु के चिकित्सक हुए प्रतिनियुक्त

पहली बार गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज बेतिया ने प्रशिक्षु चिकित्सकों के लिए पीजी पाठ्यक्रम को पूरा करने का अवसर प्रदान किया है। इसके लिए राज्य सरकार से स्वीकृति मिल गई है। अब यहां देश के कोने-कोने से मेडिकल स्टूडेंट पीजी की पढ़ाई करने के लिए भी आ सकेंगे। पीजी के लिए 12 विषयों का निर्धारण किया गया है। विगत 5 साल के अंदर राज्य में जितने भी मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं उनमें से जीएमसीएच ऐसा पहला मेडिकल कॉलेज है जहां पर पीजी के छात्रों को चयनित कोर्स पूरा करने का अवसर मिलेगा। यह कोर्स 3 साल का होगा। 2021 से 2024 बैच की शुरुआत कुछ ही महीनों में कर दी जाएगी।

इसके लिए जीएमसीएच प्रशासन ने 50 छात्रों के लिए सीट निर्धारित कर दिया है। फिलहाल तमिलनाडु और दिल्ली से पीजी कोर्स की पढ़ाई पूरा करवाने के लिए प्रोफेसर को बुलाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए राज्य सरकार से पत्राचार भी किया गया है। तमिलनाडु के वैसे प्रोफेसर जिन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन में लंबे समय तक सेवा देकर सेवानिवृत्ति ले ली है उनको भी जीएमसीएच में आमंत्रित किया है।

पहले सड़क दुर्घटना में बुरी तरह जख्मी रोगियों काे जीएमसीएच से रेफर करना पड़ता था

इसके अलावा जीएमसीएच में पहली बार न्यूरो सर्जरी की सुविधा बहाल की गई है तथा इसके लिए चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति भी कर दी गई है। बता दें कि एमडी करने के 3 बाद 3 साल का कोर्स पूरा कर एमसीएच की डिग्री लेने के बाद ही न्यूरो सर्जन का पद प्राप्त होता है। जीएमसीएच में ऐसे पद धारक चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति पहली बार की गई है। इसकी जानकारी देते हुए जीएमसीएच के प्राचार्य विनोद प्रसाद ने बताया कि न्यूरो सर्जन की प्रतिनियुक्ति होने के बाद अब जिले में अथवा जिले के बाहर से यहां आने वाले सड़क दुर्घटना में जख्मी मरीजों का बहुत आसानी से इलाज हो पाएगा। इसके पूर्व सड़क दुर्घटना में बुरी तरह जख्मी रोगियों के इलाज के लिए उन्हें बाहर रेफर किया जाता था लेकिन अब जीएमसीएच में यह सुविधा बहाल कर दी गई है। पीजी की पढ़ाई के साथ-साथ न्यूरो सर्जरी से जीएमसीएच के जुड़ने के बाद जीएमसीएच की ख्याति राज्य के बाहर राष्ट्रीय स्तर पर भी बन जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें