पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नामांकन:प्रवेशोत्सव में जिले में 150592 बच्चाें का हुअा नामांकन, राज्य में मिला चौथा स्थान

बेतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • छठी कक्षा में 32058 तथा नौवीं में 23462 बच्चों का नामांकन हुआ है

शिक्षा विभाग की ओर से छीजित बच्चों के लिए 8 से 25 मार्च तक चलाए गए प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान के तहत जिले में कुल 150592 बच्चे नामांकित किए गए हैं। ये नामांकन जिले के सभी 18 प्रखंडों में पहली से नौवीं कक्षा तक के 2614 विद्यालयों में हुआ है। प्रवेशोत्सव अभियान के तहत हुए इस नामांकन में जिले को राज्य में चौथा स्थान मिला है। विशेष नामांकन अभियान में राज्य में पहला स्थान पाने का गौरव सीतामढ़ी जिले के नाम रहा है। गौरतलब हो कि कोरोना काल में विद्यालय बंदी से स्कूलोंं से छीजित हो चुके, विद्यालय से बाहर व लॉक डाउन में घर लौटे बच्चों को विद्यालय से जोड़ने के लिए शिक्षा विभाग ने 8 से 25 मार्च तक प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान चलाया था। पुरे राज्य में चले इस विशेष नामांकन अभियान में अच्छी खासी तादाद में अनामांकित बच्चों को स्कूलों से जोड़ा गया है।

पहली कक्षा में हुआ है सर्वाधिक नामांकन
अभियान के दौरान पहली कक्षा में सर्वाधिक 57334 नामांकन हुए हैं। इसके बाद छठी कक्षा में 32058 तथा नौवीं कक्षा में 23462 नामांकन हुए हैं। वहीं दूसरी,तीसरी,चौथी,पांचवी व सातवीं कक्षा में मिलाकर कुल 37738 नामांकन हुए हैं। इस प्रकार पहली से नौवीं कक्षा तक मिलाकर जिले में अभियान के दौरान कुल 150592 अनामांकित बच्चों के नामांकन किए जा चुके हैं। अभियान को गति देने के लिए विभाग की ओर से विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित कर विभिन्न प्रकार के जागरूकता अभियान चलाए गए थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें