पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मास्क लगाएं, दूरी बनाए रखें:जिले में मिले 16 संक्रमित, पिछले 9 दिनों में 133 पहुंचा आंकड़ा, 46 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए

बेतिया13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में लगातार बढ़ रहा है संक्रमण, बचाव के लिए सतर्कता जरूरी है

कोरोना के प्रथम चरण में अप्रैल 2020 के शुरुआती समय में जिले में एक भी केस नहीं मिला था। जिले में पहली बार 29 अप्रैल को 5 कोरोना संक्रमण के केस मिले थे। लेकिन दूसरी बार कोरोना स्ट्रेन की वापसी से तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है। गुरुवार को आई जांच रिपोर्ट में 16 संक्रमित मरीज मिले हैं। इन 9 दिनों पर की आंकड़ों पर गौर किया जाय,तो जिले में नए कोरोना मरीजों का आंकड़ा 133 तक पहुंच गया है। तेजी से कोरोना संक्रमण बढऩे को लेकर 46 जगहों पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया। इन जगहों पर सुरक्षा का प्रबंधन किया गया है। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि संक्रमण बढऩे को लेकर टेस्टिंग व ट्रेसिंग दोनों बढ़ाई गयी है। जिले अब तक कोरोना पॉजिटिव का कुल आंकड़ा 6218 तक पहुंच गया है। जबकि कोरोना से 6088 लोग संक्रमण से जंग जीत चुके हैं। हालांकि कोरोना ने 34 लोगों की जान ले ली है। सीएस डॉ. अरुण कुमार सिन्हा ने बताया कि जिस तरह से जिले में तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है, उसको देखते हुए सभी डॉक्टर, नर्स व स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टी 30 अप्रैल तक रद्द कर दी गई है। सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर व्यवस्था अलर्ट मोड में रखा गया है। बगहा व नरकटियागंज अनुमंडलीय अस्पताल में कोरोना संक्रमितों के लिए डेलीगेट कोरोना हेल्थ सेंटर बनाया गया है। वहीं जीएमसीएच में व्यवस्था अपडेट रखा गया है। बताया कि रोज औसतन वैक्सीन का पहला व दूसरा डोज 18 सौ से 2 हजार लोगों को दी जा रही है। वैक्सीनेशन के लिए 72 स्वास्थ्य केंद्रों पर व्यवस्था की गई है।

इधर, अप्रैल 2020 की शुरुआत में जिले में नहीं मिला था एक भी संक्रमित

गाइडलाइन का हाे रहा उल्लंघन, लाेग कर रहे हैं लापरवाही-

जिले में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को लेकर सभी सरकारी व गैर सरकारी जगहों पर अप्रैल माह के अंत तक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है। साथ ही गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है, लेकिन बस स्टैंड, बस व टैक्सियों में यात्रा करने वाले अधिकांश यात्री बिना मास्क के दिखे। चालक, सहायक चालक व कंडक्टर भी बिना मास्क के दिखे। यहां दो गज की दूरी का पालन नहीं किया जा रहा था। इसका पालन कराने को लेकर कही भी प्रशासनिक व्यवस्था नहीं दिखे। मीना बाजार, हरिवाटिका शिव मंदिर परिसर में शिफ्ट किये गये बाजार समिति के दुकानों पर भी काफी भीड़ उमड़ी रही। दो गज की दूरी का दायरा दरक गया था। दुकानदार से लेकर खरीदार भी मास्क नहीं लगाये थे।
कोरोना संक्रमण से बचने के लिए टीका जरूरी है

अगर आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है या फिर आपके घर में बुजुर्ग व बच्चे हैं या फिर हाइजीन का ठीक ढंग से ख्याल नहीं रखते हैं तो आप कोरोना संक्रमण की गिरफ्त में आ सकते हैं है। बुखार के 88 फीसद मामले , खांसी और कफ के 68 फीसद मामले , थकान से जुड़े 38 फीसद मामले तथा सांस लेने में तकलीफ से जुड़े 18 फीसद मामले में कोरोना संक्रमण का खतरा बना रहता है । आप सभी घर और अपने आसपास हाइजीन का पूरा पालन करें। खांसी जुकाम से पीड़ित व्यक्ति से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें। अगर आपके आसपास विदेश से आया कोई व्यक्ति हो तो उससे दूरी बनाकर रखें। बाहर से आने वाले करीबी रिश्तेदारों से भी दूरी बनाकर रखें। अपनी बारी आने पर टीकाकरण अवश्य कराएं यह जरूरी है।
-डॉ. प्रमोद कुमार तिवारी, अधीक्षक जीएमसीएच।

इतनी लापरवाही संक्रमित करने के लिए काफी है...

स्टेशन चौक पर जीप के अंदर र उसकी छत पर बिना मास्क और साेशल डिस्टेंस के बैठकर लोग जाते दिखे। ऐसी लापरवाही जानलेवा हो सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें